Wednesday, August 9th, 2017
Flash

राखी पर इस भाई ने अपनी बहन को उपहार में दिया “शौचालय”




Social

Sponsored

राखी के मौके पर हर बहन अपने भाई से कुछ अलग तोहफा मिलने की उम्मीद करती है। अक्सर भाई अपनी बहनों को खुश करने के लिए ऐसा करते भी हैं। लेकिन इस  राखी पर एक भाई ने अपनी बहन को एक ऐसा अनोखा तोहफा दिया है, जिसकी जितनी भी तारीफ की जाए, कम है। भाई की ओर से बहन के लिए दिया गया ये उपहार उसकी बहन के चेहरे पर खुशी लेकर आया है। वाराणसी के लोहता घमहापुर के रहने वाले अशोक कुमार पटेल ने अपनी बड़ी बहन को शादी के 11 साल बाद ससुराल पहुंचकर रक्षाबंधन पर उसे टॉयलेट गिफ्ट किया। जो राजातालाब के दीपापुर गांव वालों के लिए मिसाल बन गया है।

दरअसल, पिछले 11 साल से उसकी बहन शौचालय न होने के कारण पूरे परिवार के साथ शौच करने डेढ़ किमी दूर खुले में जाया करती थी। बहन की इस समस्या का समाधान करते हुए भाई ने ये अनोखा तोहफा अपनी बहन को दिया। अशोक बताते हैं कि पिछले 1 साल से उसकी बहन खुले में शौच जाती थी, ये हमें अच्छा नहीं लगता था, इसलिए हमने इस बार उसे शौचालय उपहार में देने की सोचा। अशोक का मानना है कि अगर हर भाई अपनी बहिन के लिए ऐसा ही सोचे तो देश में शौचालय की समस्या ही खत्म हो जाएगी।

इस बार राखी पर बहन सुनीता ने जब अपने भाई को जब राखी बांधी और उसके भाई ने उपहार स्वरूप शौचालय दिया तो बहन की आंखे भर आयी। सुनीता ने अपनी खुशी बयां करते हुए कहा, ‘ये उपहार उनके लिए सोने चांदी से भी बढ़कर है क्योंकि पिछले 11 साल से मैं और मेरा परिवार शौच के लिए डेढ़ किलोमीटर दूर जाया करते थे।

सुनीता ने आगे कहा, ‘बारिश में कीचड़ में डर भी लगता था , समझ नहीं आता था कि क्या करे। पर अब जब मेरे भाई ने यह अनमोल तोहफा दिया है, वो सबसे अलग है और ऐसा तोहफा हर भाई को अपने बहन को देना चाहिए।’ इस शौचालय के बनाने से सुनीता के साथ उनके पति और ननद भी काफी खुश है। सभी को अब इस बात की राहत है शौच के लिए अब उन्हें न अब अंधेरा होने का इंतजार करना पड़ेगा और न कही दूर जाना पड़ेगा।

इस अनोखे तोफे को देख गांव के लोग भी काफी खुश है सभी को लगता है की ऐसा उपहार सभी भाइयों को देना चाहिए ताकि देश खुले में शौच करने से मुक्त हो जाये।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories