Sunday, August 6th, 2017
Flash

फ्री WiFi के लिए किसी का भी नंबर देने को तैयार हैं लोग!




Auto & Technology

free wifi

आप किसी रास्ते से पैदल जा रहे हो और रास्ते में कही आपके मोबाइल में नोटिस आए कि यहां फ्री वाईफाई मिल रहा है तो आपके कदम कुछ देर के लिए रूक ही जाते हैं। इस फ्री वाईफाई को पाने में आप जरा भी नहीं सोचते और अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर कर बैठते हैं। ऐसी ही कई चीज़ों पर हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसमें भारतवासियों की फ्री वाईफाई को लेकर लापरवाही सामने आई है।

भारत में बड़ी संख्या में लोगों को बेहतर वाईफाई का उपयोग करने को नहीं मिलता। ऐसे में अगर उन्हें फ्री वाईफाई मिले तो करीब 73 प्रतिशत लोग अपनी पर्सनल डिटेल्स भी शेयर करने से नहीं चूकते। ऐसा हम नहीं बल्कि ऐसा एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी नॉटर्न की वाईफाई रिस्क रिपोर्ट में कहा गया है।

free wifi 2

फ्री वाईफाई वाले होटल और फ्लाइट चुनते हैं
इस रिपोर्ट के मुताबिक लोग अब सेवाओं को चुनने में भी मुफ्त वाईफाई को सहारा तरजीह देते हैं। बताया जा रहा है कि करीब 82 प्रतिशत लोग होटल चुनने में, 64 पर्सेन्ट लोग विमानन सेवा चुनने, 62 पर्सेन्ट लोग रेस्टोरेंट चुनने में फ्री वाईफाई को ज़्यादा तरजीह देते हैं।

पर्सनल डिटेल्स देने को हैं तैयार
इस रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में शामिल 51 पर्सेन्ट भारतीयों ने माना कि वाई-फाई के क्षेत्र में आने के बाद इंटरनेट से जुड़ने के लिए वह कुछ मिनट का इंतज़ार भी नहीं कर पाते। करीब 19 प्रतिशत लोगों का कहना है कि मुफ्त वाईफाई के लिए वह अपने निजी कॉन्टैक्ट लिस्ट और ईमेल को शेयर करने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट अगर किसी के साथ शेयर होगी तो वो आपके सारे नंबर वो देख सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।

free wifi 3

पर्सनल फोटो शेयर करने के लिए तैयार
इस रिपोर्ट में एक बात और सामने आई है कि करीब 22 पर्सेन्ट लोग इस सेवा के लिए अपनी पर्सनल फोटो भी शेयर करने को तैयार है। इस रिपोर्ट में एक बात चौंकाने वाली है। करीब 74 पर्सेन्ट लोगों का मानना है कि सार्वजानिक वाई-फाई सेवा का उपयोग करने के दौरान उनकी निजी जानकारी भी सुरक्षित रहती है।

पढ़ें – फ्री Wi-fi के उपयोग से हो सकती पर्सनल डिटेल्स चोरी, रखे ये सावधानी

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories