Friday, August 25th, 2017
Flash

रेलवे के सबसे खूबसूरत कोच आए उतर आए पटरी पर




Auto & Technology

new

यूं तो भारतीय रेल हमेशा से कोचों को लेकर बदनाम रहा है, लेकिन अब लग रहा है कि समय के साथ बहुत कुछ बदलने लगा है। जी हां, रेलवे द्वारा हाल ही में तैयार किए गए विस्टाडोम कोच आखिरकर पटरी पर उतर गए हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने विस्टाडोम कोच के साथ विशाखापटनम और अराकू के बीच एक ट्रेन को हरी झंडी दे दी है। ये कोच कई सुविधाओं से लैस है।

9e2cc4fe-3b33-42b8-9b07-3263c905c88d

इन कोचों में गलास सीलिंग होगी यानि छत कांच की होगी और आप भागती ट्रेन के साथ आसमान का खूबसूरत नजारा देख पाएंगे। ये छतें इलेक्ट्रॉनिक तरीके से चलाई जाएंगी। सिर्फ एक बटन दबाने की जरूरत है, छत को ट्रांसपैरेंट बनाया जा सकेगा। खास बात ये है कि इस कोच में सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। इसमें जीपीएस बेस्ड इंफो सिस्टम लगाया गया है। इसके अलावा लोगों के लिए चौड़ा साइड डोर दिया गया है।

suresh-prabhu-7593

अब बात करते हैं कोच के इंटीरियर की। सीटें रोटेटेबल होंगी। सीटों का रंग शताब्दी जैसी ट्रेनों की सीट जैसा रखा गया है। कोच के अंदर एलईडी लाइट्स उजाला करेंगी। मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए इसमें ऑब्जर्वेशन लाउंज होगा जहां से बाहर का खूबसूरत नजारा लिया जा सकेगा। इसके अलावा आप इंफोटेनमेंट के जरिए फिल्म भी देख सकते हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories