Saturday, September 2nd, 2017 15:00:34
Flash

देवियों और सज्जनों, लॉक कर दिया जाए जैसे डायलॉग की पॉपुलेरिटी के पीछे बीग बी का नहीं , बल्कि इनका हाथ है




देवियों और सज्जनों, लॉक कर दिया जाए जैसे डायलॉग की पॉपुलेरिटी के पीछे बीग बी का नहीं , बल्कि इनका हाथ हैEntertainment

Sponsored




कौन बनेगा करोड़पति ये रियालिटी शो लगभग आज हर घर में देखा जाता है। पिछले कई सालों से ये शो लोगों का फेवरेट बना हुआ है। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए शो बंद हो गया था, लेकिन सोमवार को फिर से शुरू हुए इस शो के प्रति लोगों का लगाव जरा भी कम नहीं हुआ है। लोग आज भी उसी उत्साह के साथ इस शो को न केवल देखते हैं, बल्कि अपनी इंटेलीजेंसी का भी एनालिसिस बीच-बीच में करते रहते हैं। वैसे जितना अच्छा आपको ये शो लगता है उतने ही अच्छे लगते होंगे इस शो के डॉयलॉग्स। जैसे देवियों और सज्जनों, लॉक कर दिया जाए..।

अमिताभ बच्चन के इन डायलॉग्स ने आज घर-घर में अपनी पहचान बना ली है। लोगों की जुबान पर ये डायलॉग आ जाते हैं। इसका श्रेय आप बच्चन साहब को ही देंगे, लेकिन आपको बता दें कि ये पॉपुलर डायलॉग्स बच्चन साहब के नहीं बल्कि किसी और के दिमाग की उपज है। जी हां, भले ही इन डायलॉग्स को बोलने वाले अमिताभ बच्चन हों, लेकिन इन डायलॉग्स को लिखने वाले शख्स हैं “आरडी तेलंग”।

इससे पहले आपने शायद ही कभी आरडी तेलंग का नाम सुना हो। लेकिन ये वो शख्स हैं जिसने पर्दे के पीदे रहकर कंप्यूटर को कंप्यूटरजी बनाया, लेडीज एंड जेंटलमेन को देवियों और सज्जनों बनाया। अब ये डायलॉग लोगों की जिन्दगी का हिस्सा बन गए हैं। जब अमिताभ बच्चन आदाब , सतश्रीकाल कहकर शो शुरू करते हैं, तो स्क्रीन पर लोगों को वो ही नजर आते हैं, लेकिन इनके पीछे है आरडी तेलंग की कलम और रचनात्मक सोच।घड़ियाल बाबू, श्रीमति टिकटिकी, सुईमुई. फिर हर साल शो के शुरू होने पर दिमाग में छा जाने वाली ‘कोई भी इंसान छोटा नहीं होता’, ‘ज्ञान ही आपको आपका हक दिलाता है’ जैसी टैगलाइन. सब आरडी तेलंग ने ही लिखे हैं।

आखिर हैं कौन आरडी तेलंग-

आरडी तेलंग मध्यप्रदेश के एक छोटे से शहर टीकमगढ़ से वास्ता रखते हैं। उन्हें लिखने का बहुत शौक था। यहां रहकर वे अखबारों के लिए आर्टिकल लिखा करते थे और कार्टून बनाया करते थे। इसके बाद वे मुंबई आए और यहां ही सैटल हो गए। कुछ दिनों तक उन्होंने दो बजे दोपहर के एक अखबार में काटूर्निस्ट के तौर पर काम किया । साल 2000 में उनकी किस्मत पूरी तरह बदल गई , जब उन्हें केबीसी के राइटर्स टीम का हिस्सा बनाया गया। इससे पहले वे शेखर सुमन के शो मूवर्स एंड शेकर्स की स्क्रिप्ट लिखा करते थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि मेरी स्क्रिप्ट अमिताभ बच्चन को काफी पसंद आई थी। बीग बी से अपनी स्क्रिप्ट की तारीफ सुनकर मेरा भी हौंसला डबल होता गया और हर वक्त एक शानदार स्क्रिप्ट बनती चली गई। उनके साथ काम करना बहुत अच्छा अनुभव रहा है।

केबीसी के बाद इस रियालिटी शो की स्क्रिप्ट भी-

आरडी तेलंग ने केबीसी के बाद रोहित शेट्टी के रियालिटी शो खतरों के खिलाड़ी की भी स्क्रिप्ट लिखी। टीवी शोज के अलावा उन्होंने अजब प्रेम की गजब कहानी, अर्जुन द वॉरियर जैसी फिल्मों में भी बतौर स्क्रिप्ट राइटर काम किया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories