Saturday, August 26th, 2017
Flash

रोज लगाएं गणपति बप्पा को इन पसंदीदा “मोदक” का भोग




Health & Food

Sponsored




आज गणेशचतुर्थी है। सभी घरों में गणपति पधार चुके हैं। सभी जानते हैं कि गणेशजी को मोदक कितने प्रिय हैं। ऐसे में सभी ने उनके स्वागत में मोदक जरूर बनाएं होंगे। वैसे तो मोदक महाराष्ट्र की पारंपरिक स्वीट है, लेकिन अब गणेशजी के स्वागत में ये पूरे देश में घर-घर बनाए जाने लगे हैं। आज हम आपको ऐसे पांच मोदक की रेसिपी बताएंगे, जिनसे आप रोज भगवान गणेश को भोग लगा सकते हैं।

चावल के मोदक

ये मोदक पारंपरिक तरह से बनाए जाते है। 2 कप कद्दूकस किए हुए नारियल में तकरीबन 1.5 कप गुड़ को कढ़ाही में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें ड्राइफ्रूट भी मिला सकते है। इसको ठंडा होने के लिए रख दें। 2 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डालकर उबाले। फिर इसमें 2 कप चावल का आटा और नमक डालकर मिलाएं। अब पैन को गैस से उतार कर साइड रख दें। ठंडा होने पर चावल के आटे को नरम गूंथ लें। आटे की छोटी सी लोई में हाथों गुड़-नारियल के पेस्ट की पिठ्ठी भर दें। उसके बाद मोदक का आकार देते हुए बंद करें। एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दें। तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें। बस तैयार हो गए आपके मोदक।

सूजी-नारियल के मोदक-

मोटे तल की कढ़ाही में दो बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी को हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाए। थोड़ी देर में गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। एक पैन में एक कप शक्कर और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें। अब इस चाशनी में चुटकी भर खाने वाला रंग और इलाइची मिलाए। उसके बाद सूजी-नारियल का मिश्रण को मिला दें। थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें।

चॉकलेट एंड वॉलनट मोदक

एक नॉन स्टिक पैन में 1/2 कप चॉक किया डार्क चॉकलेट, 3 चम्‍मच कंडेंस मिल्‍क, 1/4 कप दूध को पकाए। दूध को चलाते रहें ताकि उसमें लुगदी नहीं पड़े। मिश्रण के स्मूथ होने के बाद आप इसे गैसे से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें 1 कप पिसा हुआ डाइजेस्‍टिव मारी बिस्‍कुट और दरदरे पिसे अखरोट को मिला दें। इस मिश्रण को 5 मिनट के लिये फ्रिज में रख दें। अब इसे निकाल कर मोदक का शेप दें।

मूंगदाल मोदक

एक पैन में 1 कप पानी के साथ 50 ग्राम गुड़ को पकाए। गाढ़ा हो जाने पर इसमें आधा कप दूध और इलायची दाना डालें और हल्‍की आंच पर 2-3 मिनट तक के लिये पकाएं। अब इसमें 2 कप मूंग दाल और 1 कप पानी डालकर 5-7 मिनट तक ढ़क कर पकाएं। फिर ठंडा होने के लिए रख दें। जब तक दाल ठंडी हो तब तक 3 कप चावल के आटे में चुटकी भर चीनी औऱ नमक डालकर दूध से गूथ लें। अब आटे की लोई में मूंग की सामग्री भरे और मोदक का आकार दें। फिर आप  एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दें और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दें। तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें। बस तैयार हो गए आपके मोदक।

ड्राइफ्रूट फ्राइड मोदक-

2 कप मैदे को मोयन डालकर कड़ा गूंथ कर अलग रख दें। आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलाइची पाउडर मिलाए। अब आटे की लोई ले और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक का शेप दें। अब इनको घी में डीप फ्राई कर लें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories