Thursday, August 24th, 2017
Flash

इंडिया का सब्जी स्कैम : हरी सब्जियां खरीदने से पहले ये वीडियो देखें




Health & Food

Sponsored




एक सवाल आप सभी से : जब भी आप सब्जी खरीदते हैं तो उसमें सबसे पहले क्या देखते हैं? आपका जवाब शायद यही होगा कि हम देखते हैं सब्जी हरी है या नहीं वो अच्छी दिख रही है कि नहीं उस पर किसी तरह का निशान तो नहीं है और सब्जी चमक रही है या नहीं। अगर आप भी यही सब देखते हैं तो हो सकता है आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं क्योंकि अब जो हम आपको दिखाने जा रहे हैं हो सकता है उसे देखकर आपको शॉक लगे।

यूट्यूब पर घूमते हुए हमें एक वीडियो मिला जो 101 इंडिया नाम के एक यूट्यूब चैनल का है। इसका नाम है ‘इंडिया का सब्जी स्कैम’। इस वीडियो में बताया गया कि आपकी खूबसूरत दिखने वाली सब्जियां खूबसूरत तो होती है लेकिन ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक होती हैं क्योंकि इन्हें जिस तरीके से खूबसूरत बनाया जाता है वो तरीका काफी खतरनाक होता है।

सब्जियों का किया जाता है मेकअप
जिस तरह इंसान खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करता है तरह-तरह के पाउडर-क्रीम लगता है उसी तरह सब्जीवाले भी सब्जियों को खूबसूरत बनाने के लिए उनका मेकअप करते हैं। इनका कहना है कि अगर सब्जियां अच्छी नहीं दिखती तो ग्राहक उन्हें खरीदता नहीं। अधिकतर ग्राहक सब्जी की चमक और उसका रंग देखकर खरीदते हैं।

रंगों का करते हैं प्रयोग
इस वीडियो के मुताबिक सब्जी के विक्रेता और किसान सब्जी को खूबसूरत दिखाने के लिए हरी सब्जियों में रंगों का प्रयोग करते हैं ताकि वो और भी हरी-भरी दिख सके। इनका प्रयोग आमतौर पर गिल्की, ककड़ी, भिंडी और अन्य हरी दिखने वाली सब्ज़ियों में होता है। इसके अलावा कई बैगन और ककड़ी को चमकदार दिखाने के लिए सिल्वर स्प्रे का यूज किया जाता है।

सब्जियों में लगाया जाता हैं इंजेक्शन
बासी सब्ज़ियों को ताजा दिखाने के लिए कई तरह के इंजेक्शन का प्रयोग भी किया जाता है, इन इंजेक्शन की मदद से ये सब्जी को जल्दी पकाते हैं, उसका वजन बढ़ाते हैं और साथ ही उसकी खूबसूरती भी बढ़ाते हैं। इनका वजन बढ़ाने के लिए इंसानों की तरह ही इनका हाल किया जाता है जिस तरह दवाई का डोज देने पर इंसान सूज जाता है उसी तरह ये सब्ज़ियां भी सूज जाती हैं।

यहाँ देखें वीडियो –

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories