Friday, October 20th, 2017 12:24:02
Flash

प्रेग्नेंट महिलाएं पटाखों से दूर रहकर ऐसे मना सकती हैं “सेफ दिवाली”




प्रेग्नेंट महिलाएं पटाखों से दूर रहकर ऐसे मना सकती हैं “सेफ दिवाली”Health & Food

Sponsored




अगर आप मां बनने वाली है, तो ये बहुत खुशी की बात है। लेकिन इसके साथ ही शुरू हो गया है त्योहारी सीजन। इस सीजन में पटाखों की आतिशबाजी और शोर-शराबा भी आपको खूब पसंद होगा, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं, तो इस दिवाली अपनी सेहत का ध्यान रखने की जिम्मेदारी जरा डबल हो जाएगी। क्योंकि दिवाली में चलने वाले पटाखों की आवाज और धुंआ मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप खुद को एक कमरे में कैद कर लें या त्योहार को खुशी और उत्साह के साथ न मनाएं, बल्कि अगर आप कुछ छोटे-मोटे टिप्स अपना लेती हैं, तो आप पटाखों से दूर रहकर भी रोशनी के इस त्योहार को एन्जॉय कर सकती हैं।

– त्योहार है तो व्यस्त तो होना ही है, इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने खान-पान के प्रति लापरवाह हो जाएं। हर एक या दो घंटे में खाती रहें। पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं।
– पटाखों की आवाज केवल आपको ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकती है। इन तेज आवाज से बचने के लिए आप कान में रूई लगा लें। इससे आपको पटाखों की आवाज धीमी सुनाई देगी।
– अस्थमा और सांस की कोई भी समस्या की शिकार महिला को पटाखों के धुएं से दूर रहना चाहिए।

पटाखों में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड और नाइट्रस आक्साइड गर्भ में पल रहें बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए दूर से पटाखों के जलने का मजा ले। इसके अलावा मुंह पर कोई कपड़ा ढक लें।

सिर्फ पटाखें के धुएं से ही नहीं बल्कि ऐसे समय में आपको फूलों से भी परेशानी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाएं पानी से अच्छी तरह घुली हुई फूल मालाओं का ही इस्तेमाल करें।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories