Friday, August 25th, 2017
Flash

DU : रेगुलर पढ़ाई के साथ 8 भाषा में लैंग्वेज कोर्स भी कर सकते हैं




Education & Career

young

सेंटर फॉर लैंग्वेज, सेंट स्टीफंस कॉलेज में 8 भाषाओं में लैंग्वेज कोर्स के लिए 20 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। सेंट स्टीफंस कॉलेज में लैंग्वेज में 3 तरह के कोर्स है- सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा। स्टीफन कॉलेज में पार्ट टाइम कोर्सेज के लिए रेगुलर डिग्री कोर्स के साथ भी आवेदन कर सकते हैं साथ ही स्टीफंस से बाहर के स्टूडेंट्स भी अवादेन कर सकते है। ये रेगुलर कोर्स नहीं हैं।

सेंट स्टीफंस के सेंटर फॉर लैंग्वेज का उद्देश्य कई भाषाओं, उनके कल्चर और साहित्य को बढ़ावा देना है। सेंट स्टीफंस कई प्रकार के शार्ट-टर्म कोर्स चलाता है। सेंट स्टीफंस के छात्रों के पास लैंग्वेज में डिप्लोमा है तो उन्हें एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स के लिए फीस में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। सेंटर में दो स्कूल हैं- स्कूल ऑफ एशियन स्टडीज और स्कूल ऑफ जर्मेनिक एण्ड रोमांस स्टडीज।

स्कूल ऑफ एशियन स्टडीज- यहां से ईस्ट एशिया की पांच भाषाओं में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स होता है। चाइनीज और जैपनीज में सर्टिफिकेट कोर्स, जो कि ईस्ट एशियन स्टडीज, डीयू से एफिलिएटेड है। उर्दू और पर्शियन में भी सर्टिफिकेट कोर्स हैं। इस डिपार्टमेंट और एकेडमिक काउंसिल ने स्टीफंस के बाकी डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्सेज को भी एफिलिएट करने के लिए भी मंजूर दी है जिसकी प्रक्रिया चल रही है।

स्कूल ऑफ जर्मेनिक एण्ड रोमांस स्टडीज- यहां पर चार भाषाओं में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स चलाता है। ये सभी कोर्स डीयू के डिपार्टमेंट ऑफ जर्मेनिक एण्ड रोमांस स्टडीज से एफिलिएट हैं। यही डिपार्टमेंट एग्जाम करवाता है और यही डिग्री देता है।

सर्टिफिकेट कोर्सेज

सेंट स्टीफन से फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, स्पैनिश, चाइनीज और जैपनीज लैंग्वेज में शार्ट-टार्म सर्टिफिकेट कोर्स करवाता है। अरबी, पर्शियन और उर्दू इनके लिए ऐडमिशन मेरिट के अनुसार होता है जिसमें 12वीं के मार्क्स और इंग्लिश के मार्क्स देखे जाएंगे। 12वीं कक्षा अंग्रेजी में कम से कम 55 प्रतिशत के साथ पढ़ी होना जरूरी है। इसके लिए 20 जून से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डिप्लोमा कोर्सेज-

सेंट स्टीफन कॉलेज का सेंटर फॉर लैंग्वेज फ्रेंच, जर्मन और स्पैनिश में डिप्लोमा कोर्स ऑफर करता है। साथ ही ईस्ट एशियन स्टडीज डिपार्टमेंट से एफिलिएटेड चाइनीज और डिप्लोमा कोर्स भी कॉलेज में पढ़ाए जाते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 20 जून से 5 जुलाई तक चलेगी और एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होगा, जो 9 जुलाई को होगा। परिणाम की पहली लिस्ट 11 जुलाई, दूसरी 14 जुलाई और तीसरी 19 जुलाई को जारी होगी। इन सभी कोर्सेज के लिए क्लासेस अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी और अगले साल मार्च के आखरी तक चलेंगी।

एडवांस्ड डिप्लोमा प्रोग्राम

लैंग्वेज फॉर सेंटर फ्रेंच, जैपनीज, चाइनीज, स्पैनिश, जर्मन, में एडवांस्ड डिप्लोमा कोर्स ऑफर करता है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 20 जून से 5 जुलाई तक चलेगौ एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होगा, जो 9 जुलाई को होगा। परिणाम की पहली लिस्ट 11 जुलाई, दूसरी 14 जुलाई और तीसरी 19 जुलाई को जारी होगी। इन सभी कोर्सेज के लिए क्लासेस अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू होगी और अगले साल मार्च के आखरी तक चलेंगी।

कोर्स फीस
चाइनीज और जैपनीज : 17000 रूपये
उर्दू, अरबी और पर्शियन : 6000 रूपये (सर्टिफिकेट)
बाकी लैंग्वेज : 18000 से 20000 रूपये

Read More –
DU से लैंग्वेज में भी कर सकते हैं ऑनर्स कोर्स
DU ने 4 वोकेशनल कोर्सेज़ के लिए मैथ्स किया अनिवार्य

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories