Friday, August 25th, 2017
Flash

अब चेक क्लियर कराने पर भी देना होगा चार्ज : SBI कार्ड




Business

sbi

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक यूनिट एसबीआई कार्ड ने हाल ही में चेक से पैमेंट किए जाने पर चार्ज लगाने की बात कही है। एसबीआई कार्ड ने फैसला किया है कि पहली बार चेक से भुगतान किए जाने पर चार्ज वसूला जाएगा। कार्ड कंपनी ने हाल ही में ग्राहकों को कहा कि अब से 2,000 रुपये से कम के चेक पेमेंट पर 100 रुपये का शुल्क देना होगा।

चेक पैमेंट्स के चलन को किया जाएगा खत्म
एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ विजय जसुजा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ’पेमेंट की तारीख नजदीक आने पर ड्रॉप बॉक्स में बड़ी संख्या में चेक डाले जा रहे हैं। इससे लेट पेमेंट चार्ज को लेकर विवाद होता रहा है। हमने गहन विश्लेषण किया। ऐसा संभव नहीं है कि बैंक हर महीने चेक कलेक्शन में गलती करे।’ ऐसे विवाद निपटाने के लिए बैंक ने चेक पेमेंट्स का चलन खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है।

दूसरे बैंको के काउंटर पर लगता है चार्ज
एसबीआई कार्ड देश की अकेली ऐसी संस्था है जो बैंक नहीं है और फाइनैंस कंपनी के रूप में पंजीकृत है। परिणामस्वरूप यह क्लियरिंग के लिए चेक कलेक्ट करने और डिपॉजिट करने पर चार्ज वसूलता है। जसूजा के मुताबिक, 92 प्रतिशत कार्डधारक अपने बिल चेक से नहीं भरते। नया शुल्क वैसे एसबीआई खाताधारकों पर लागू नहीं होगा जो काउंटरों पर जाकर चेक पेमेंट करते हैं क्योंकि ऐसे मामलों में चेक को क्लियरिंग के लिए नहीं भेजा जाता, बल्कि इंटरबैंक ट्रांसफर के जरिए पेमेंट हो जाता है। हालांकि, दूसरे बैंकों के चेक एसबीआई शाखाओं के काउंटरों पर जमा करने पर भी फी देना होगा।

ऑनलाइन पैमेंट करने वालों को मिल रहा रिवार्ड
जसूजा ने कहा, ’चेक से पेमेंट करनेवाले कुल 8 प्रतिशत लोगों में 6 प्रतिशत के बिल 2,000 रुपये से ज्यादा होते हैं। ऐसे में सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों को ही शुल्क देना पड़ रहा है।’ उन्होंने कहा कि कंपनी चेक पेमेंट का चलन कम कर रही है और ऑनलाइन पेमेंट वालों को ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट्स दे रही है। एसबीआई कार्ड्स के मुताबिक बिल पेमेंट्स के 14 तरीके हैं, लेकिन ज्यादातर के लिए मोबाइल या डेस्कटॉप पर इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories