Tuesday, August 8th, 2017
Flash

कहानी उस सिंगर की जिसने अमिताभ को ‘मर्द तांगेवाला’ बनाया




Entertainment

amitabh mard tangewalal

गूगल पर जब भी सर्च करो ‘मर्द’ तो गूगल बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की मूवी और उनकी फोटो लाकर देता है। मर्द की असली पहचान सिर्फ अमिताभ से नहीं बल्कि उनकी पॉपुलेरिटी से भी है। आपने वो गाना तो सुना ही होगा मर्द तांगेवाला। फिल्म जब शुरू होती है और अमिताभ की एंट्री होती है तब इसी गाने को गाकर अमिताभ अपना इंट्रोडक्शन देते हैं।

सॉरी एक गलती हो गई यहां अमिताभ सिर्फ इस गाने को गाने की एक्टिंग करते हैं दरअसल इस गाने को गाने वाले अमिताभ नहीं कोई और ही है। इनके बारे में जिक्र काफी कम ही मिलता है लेकिन जितने भी पुराने गानों के शौकीन हैं वो इनसे और इनकी आवाज को ऐसे पहचानते हैं जैसे वे ही इनके सबसे बड़े फैन हो।

Mohmmad aziz

हम बात कर रहे हैं मोहम्मद अजीज की। इन्होंने ही इस गाने को गाया था। आज की जनरेशन भले ही इन्हें याद न रखे लेकिन इनके कई गाने ऐसे हैं जो हमें इनके बारे में सर्च करने को मजबूर कर ही देते हैं। इनके बारे में इंटरनेट पर ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हैं लेकिन जितनी भी है हम आपको बताएंगे।

मोहम्मद अजीज का जन्म 2 जुलाई 1954 को कलकत्ता, प. बंगाल में हुआ था। बचपन में इनका नाम मुन्ना था और ये मोहम्मद रफी के फैन थे। मोहम्मद रफी ने बॉलीवुड में अपनी आवाज का सिक्का जमाने से पहले बंगाली फिल्मों में डेब्यू किया था। साल 1984 में वो मुंबई आए और काम की तलाश करने लगे।

Mohmmad aziz 2

किसी प्रोड्यूसर के रिफरेंस पर उन्हें फिल्म ‘अंबर’ में काम करने का मौका मिला लेकिन सबसे बड़ा ब्रेक उन्हें फिल्म ‘मर्द’ में ही मिला। इस फिल्म का टाइटल ट्रैक मोहम्मद अजीज ने गाया और वे रातों-रात फेमस हो गए। मोहम्मद अजीज की आवाज उस समय के फेमस सिंगर शब्बीर कुमार से काफी मिलती थी। ये गाना जब रिलीज़ हुआ तब लोगों को लगा कि ये शब्बीर कुमार ने ही गाया है।

मोहम्मद रफी के लिए गाना गाया
बॉलीवुड में ऐसा बहुत ही कम होता है कि किसी सिंगर का नाम लेकर उसी पर गाना बनाया जाए। लेकिन मोहम्मद अजीज ने अपने बचपन के स्टार मोहम्मद रफी पर गाना गाया। उनका गाया ‘मोहम्मद रफी तु बहुत याद आया’ आज भी लोगों को मोहम्मद रफी की याद दिला ही देता है।


अनिल कपूर को बनाया ‘लखन’
फिल्म ‘रामलखन’ बड़े पर्दे पर सुपरहिट फिल्मों में गिनी जाती है। इस फिल्म को आज भी लोग उतने ही इंट्रेस्ट से देखते हैं जितना पहले देखते थे। इस फिल्म में एक बड़ा ही हिट गाना था जो इस फिल्म की जान था। गाना था ‘माय नेम इज लखन’। ये गाना भी अजीज ने ही गाया था और अनिल कपूर को फिल्म का लखन बनाया था।

देशभक्ति में भी अजीज अव्वल
मोहम्मद अजीज के गाने हर रंग के थे। उन्हीं रंग में से एक देशभक्ति का रंग भी है। उन्होंने फिल्म ‘कर्मा’ का ‘दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए’ गाया था। उनकी उस जमाने की आवाज आज के जमाने में भी युवाओं में जोश लाती है। उनका ये देशभक्ति का रंग शानदार व यादगार था।

मो. अजीज ने हर तरह के गाने गाए। इनमें खासतौर पर उन्होंने कई सारे रोमांटिक गाने गाए। उनके फेमस रोमांटिक सॉन्ग तू मुझे कबूल, मैं तेरी मोहब्बत में पागल हो जाउंगा, लाल दुपट्टा मलमल का, लैला को भूल जाएंगे, प्यार हमारा अमर रहेगा, शुरू हो रही है प्रेम कहानी आदि है।

दर्द में भी दमदार है अजीज
मोहम्मद अजीज के गानों में वो दर्द होता था जो दिली में छिपी टीस को बाहर ले आता था। उनके दर्दभरे नगमों ऐ मेरे दोस्त लौट के आ जा, दुनिया में कितना गम है, आदमी खिलौना है। अजीज मोहम्मद की आवाज ने कई सितारों को पॉपुलर बनाया है। उनकी गाने अमिताभ, मिथुनदा, ऋषि कपूर, गोविंदा जैसे कलाकारों पर फिल्माए गए है। इन दिनों बॉलीवुड से वे थोड़े दूर है और और उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दे रहे हैं।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories