Saturday, September 9th, 2017 10:44:37
Flash

Sachin Bansal : अमेजन छोड़कर शुरू की थी FlipKart कंपनी




Sachin Bansal : अमेजन छोड़कर शुरू की थी FlipKart कंपनीBusiness

Sponsored




आज देश के सबसे बडे़ ऑनलाइन रिटेल स्टोर में शुमार फ्लिपकार्ट एक छोटे से अपार्टमेंट में 4 लाख रूपए से शुरूआत की थी। आज यह भारतीय कंपनी एक ऐसे मुकाम पर पहुंच चुकी कि अगर सरकार की तरफ से कुछ मदद मिलने पर यह अलीबाबा को टक्कर दे सकती है। आपको बता दे कि सबसे बड़ी कंपनी ई-कॉमर्स फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल का आज बर्थ-डे हैं। उनके इस विशेष दिन पर जानते है कुछ उनके बारे में-

सचिन बंसल-
सचिन बंसल का जन्म 5 अगस्त 1981 को जन्म चंडीगढ़ में हुआ हैं। वह एक साफ्टवेयर इंजीनियर और इंटरनेट एंत्रोप्रेन्योर है। सचिन ने आई आई टी जेईई में ऑल इंडिया 49 रैंक हासिल की थी जिसके बाद उन्होंने आई आई टी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया था। आपको बता दे कि ग्रेजुएशन करने के बाद सचिन एक प्रोफेशनल गेमर बनना चाहते थे फिर उन्होंने कुछ और करने का सोचा। सचिन की पत्नी का प्रिया है जो एक डेनटिस्ट हैं और इनका 4 साल का बेटा है।

करियर-
अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सचिन ने टेकस्पेन कंपनी जॉइन की जहां पर सचिन ने करीब 6 महीनें काम किया था। 2006 में सचिन ने अमेजन में सीनियर सॉफ्टवेयर के रूप में जॉइन की। वहीं पर सचिन की मुलाकात भी बिन्नी बंसल से होती हैं। 2007 में दोनों अमेजन को छोड़ देते हैं। इसके बाद वह एक सर्च इंजन खोलने की सोचते है पर उन्हें यह महसूस होता है कि भारत में ई-कॉमर्स का मार्केट बहुत छोटा है। इसके बाद उन्होंने फ्लिपकार्ट कंपनी बनाने का फैसला किया है।

फ्लिपकार्ट की शुरूआत –

सचिन और बिन्नी ने अपनी कंपनी की शुरुआत बेंगलुरु से की थी। दोनों ने 2.2 लाख रुपए मिलाकर एक अपार्टमेंट में 2 बैडरूम वाला फ्लैट किराए पर लिया और 2 कम्प्यूटर के साथ कंपनी शुरू की। हालांकि, कंपनी शुरू करने के 10 दिन तक कोई सेल नहीं हुई। इसके बाद आंध्र प्रदेश के एक कस्टमर ने पहला ऑर्डर बुक किया। ये एक किताब थी जिसका नाम  Leaving microsoft to change the world और राइटर जॉन वुड थे। बीते सालों में फ्लिपकार्ट फर्श से अर्श पर पहुंच चुकी है।

2015 में सचिन बंसल फोर्ब्स की सूची में 86वे स्थान पर रह चुके हैं। आपको बता दे कि कैश ऑन डिलेवरी का मॉडल सबसे पहले फ्लिपकार्ट द्वारा ही लाया गया है, जिसे आज सभी ऑनलाइन रिटेल स्टोर ने कॉपी किया हैं।

कंपनी ने मिंत्रा को खरीदकर ऑनलाइन सेगमेंट की सबसे बड़ी डील की है। आज इसकी वैल्यूएशन करीब 11 अरब डॉलर हैं।

सरनेम एक, लेकिन रिश्ता नहीं हैं एक
सचिन बंसल और बिन्नी बंसल इन दोनों नाम को सुनकर ऐसा लगता है कि ये भाई होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों के सरनेम भले ही एक हैं, लेकिन दोनों सिर्फ बिजनेस पार्टनर हैं। इन दोनों में कुछ समानताएं और भी हैं, जैसे दोनों चंडीगढ़ के रहने वाले हैं और दोनों की स्कूलिंग सेंट ऐनी कॉन्वेंट स्कूल, चंडीगढ़ से हुई हैं। इतना ही नहीं, दोनों इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से साथ पढ़े हैं।

इस तरह बढ़ा कंपनी का कद

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories