Friday, August 4th, 2017
Flash

इस रक्षाबंधन अपने भाई को मिठाई खिलाकर गिफ्ट करें सेहत




Sponsored

रक्षाबंधन बहन भाई के लिए बहुत ही खास दिन होता है इस दिन एक अलग ही रौनक होती है भाई बहन के प्यार और तकरार की. हर घर में इस त्यौहार के दिन ख़ास तैयारियां की जाती हैं. कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. तरह तरह की मिठाईयां बाजार से मंगवाई जाती हैं या फिर घर पर बनाई जाती हैं पर वो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होती हैं. घर पर बनी मिठाई तो ठीक है लेकिन बाहर की मिलावटी मिठाईयां तो सेहत के लिए जहर बन जाती हैं.

तो कुछ ऐसी मिठास तैयार की जाए जिसके स्वाद को लेकर इसे खाने से कोई भी परहेज न कर सके और सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद हो. सेहत से भरे, फैट फ्री, ग्लूटन फ्री, ओट्स और ड्राई फ्रूट्स से बने सेहत के लड्डूओं को बना कर इस बार रक्षाबंधन के त्यौहार को स्वाद और सेहत से भरपूर बनाएँ.

सामग्री-

1/4 कप – ओट्स

1/4 कप – काजू

1/4 कप – बादाम

1/4 कप – पिस्ता

10 – अखरोट

12 – ख़जूर

8 – अंजीर

2 tbsp – तिल (optional)

2 tbsp – अलसी के दाने

1/2 tsp – इलाईची पावडर (optional)

बनाने की विधि-

  1. सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री रूम टेम्प्रेचर पर हों।ख़जूर से बीजों को निकाल कर काट लें, अंजीर भी काट लें।
  2. अलसी को भूने और तब तक भूने जब तक अलसी के बीज पॉप अप करना शुरू कर दें, भूनने के बाद ठंडा करने के लिए अलग रखें। एक पैन में ओट्स ले और 1-2 मिनट तक हल्का भूने फिर काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट को भी हल्का सा रोस्ट कर लें।
  3. अलसी के बीजों को पीस लें, ओट्स को भी मिक्सर में चला कर बारीक कर लें, सभी ड्राई फ्रूट्स को भी मोटा मोटा काट लें, तिल के बीज लें, ओट्स के अलावा बाकी चीज़ों का पाउडर न बनाएं, थोड़ा दरदरा ही रखें।
  4. एक पैन में ओट्स पाउडर,सभी ड्राई फ्रूट्स, कटे हुए खजूर और अंजीर को कम आंच पर 3-4 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिलाएं जब तक सब कुछ एक साथ ना आ जाए।
  5. जब मिश्रण एक साथ आना शुरू हो जाए, तो इलायची पाउडर को मिश्रण में अच्छी तरह से मिला दें। आंच से उतारकर लड्डू के मिक्स को थोड़ा ठंडा होने दें। जब यह मिश्रण हल्का गर्म रहे कि हाँथ से बांधने लायक हो जाए तो हथेलियों पर पानी लगा कर लड्डू बनाएं। अगर चाहें तो 1 चम्मच घी डाल सकते हैं।


ओट्स से बने ये लड्डू बहुत सेहतमंद हैं। इन लड्डुओं में डालने वाली सामग्री पोषक तत्वों से भरी हुई है, विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा से भरे ये लड्डू कोई भी खा सकता है। तो इन लड्डुओं को बना कर इस त्यौहार अपनों को सेहत तोहफ़े में दें।

 

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories