Friday, August 4th, 2017
Flash

4जी कीपैड की सुनामी! सस्ते फोन ला रही दूसरी कंपनियां




Auto & Technology

Sponsored

अगर आपको फोन खरीदना है तो आप उसमें क्या देखते हो? फोन 4जी है, कैमरा कैसा है, रैम कितनी है, बैटरी कितने एमएच की है और दुनियाभर के स्पेसिफिकेशन लेकिन बात अगर कीपैड वाले मोबाइल की हो तो। अब आप सोच रहे होंगे कि स्मार्टफोन के जमाने में कीपैड वाले मोबाइल का क्या काम? है न!

तो आपको बता दें कि आने वाले कुछ महीनों के बाद कीपैड मोबाइल तेजी से बिकने वाले हैं क्योंकि जियो ने हाल ही में 4जी फोन लॉन्च किया है जो कीपैड वाला है और जब ये बिकना शुरू होगा न तो जियो सिम का भी रिकॉर्ड तोड़ सकता है। अब बात करते हैं लोग इसे खरीदेंगे क्यों? तो ये भी कोई पूछने वाला सवाल है। अब किसी 1500 रूपए के मोबाइल में अगर आपको जीवनभर का टॉकटाइम मिल जाए और वो भी 4जी नेटवर्क के साथ तो उससे बढ़िया इनवेस्टमेंट क्या हो सकता है।

कई लोगों का मानना था कि इंडिया में अब कीपैड मोबाइल कम ही बिकेंगे लेकिन जब नोकिया ने 3310 का नया वर्जन निकाला तो साबित हो गया कि यहां कुछ भी हो सकता है। नोकिया 3310 की ही डिमांड इतनी है इंडिया में कि पूरी नहीं हो पा रही है। खैर 4जी का जमाना है तो जियो ने ये 1500 वाला फ्री फोन लॉन्च कर दिया।

लेकिन इस 4जी फीचर फोन के मैदान में अकेले जियो नहीं रहेगी। इसकी कॉम्पीटिटर कंपनियों ने भी अब अपनी अस्तीनें उठाकर तगड़ी तैयारी कर ली है। वो भी सस्ता फीचर फोन लाने की तैयारी में है। इसका सीधा सा मतलब है कि कंपनियों के आपसी कॉम्पीटिशन का फायदा आम जनता को ज़्यादा से ज़्यादा होने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जियो के 4जी फीचर फोन के बाद कई कंपनियां अपने 4जी फीचरफोन मार्केट में उतारने की तैयारी में है। कुछ दिनों पहले ही ख़बर आई थी कि आइडिया अपना एक फीचर फोन लॉन्च करेगा जिसकी कीमत भी जियो के फोन के आसपास ही होगी।

जियो और आइडिया के अलावा घरेलू कंपनी ‘लावा’ पहले ही स्प्रेडट्रम के चिपसेट पर आधारित 4जी फीचर फोन बाजार में उतार चुकी है। एक अन्य कंपनी की मीडियाटेक के चिपसेट पर आधारित 4जी फीचर फोन इस महीने के अंत तक उतारने की योजना है उसकी कीमत 1999 रूपए होगी।

इसके अलावा इंटेक्स ने हाल ही में 4जी इनेबल वोल्ट फीचर फोन टर्बो प्लस भारत में लॉन्च कर दिया। यह फोन कंपनी की नवरत्न सीरीज के तहत आया है। इस सीरीज में 8 दूसरे फोन मॉडल भी हैं जिनकी कीमत 700 रूपए से लेकर 1500 रूपए तक के बीच है। इन कंपनियों के अलावा कॉम्पीटिशन को देखते हुए और भी कंपनियां ऐसे फोन लॉन्च कर सकती है। तो कीपैड वाला मोबाइल खरीदने को तैयार रहें।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories