Saturday, September 2nd, 2017 15:16:55
Flash

एक चार्जिंग में 500KM दौड़ेगी ये कार, स्मार्टफोन से खुलेगा लॉक




एक चार्जिंग में 500KM दौड़ेगी ये कार, स्मार्टफोन से खुलेगा लॉकAuto & Technology

Sponsored




पेट्रोल के दाम भारत में रोज-रोज घटते-बढ़ते रहते हैं। हर कोई इस समस्या से परेशान  है कि आखिर गाड़ी का एवरेज किस तरह कम किया जाए। लेकिन कैसा हो कि आपको कोई ऐसी गाड़ी मिल जाए जो बिजली से चले और एक बार की चार्जिंग में कम से कम 500 किमी चले। फिर तो आपकी चांदी ही चांदी समझो।

कितनी होगी कीमत
टेसला ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार मॉडल-3 को लॉन्च कर दिया है। इस सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को टेसला ने 35 हजार डॉलर यानी 22 लाख 45 हजार रुपए में लॉन्च किया है। ज्मेसं ने कहा कि मॉडल 3 एक छोटी, सामान्य और अफोर्डबल इलेक्ट्रिक कार है। माना जा रहा है कि यह कार ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में क्रांति लाएगी। टेसला ने अपनी पहली 30 कारें कस्टमर्स को डिलिवर भी कर दी हैं। कंपनी इस कार के जरिए ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है। टेसला के सीईओ एलॉन मस्क के अनुसार, दुनियाभर में तकरीबन 5 लाख लोग पहले ही कार इस कार के लिए रिजर्वेशन के लिए 1 हजार डॉलर जमा करवा चुके हैं।

दो बैटरी वर्जन में उपलब्ध

टेसला मॉडल-3 कंपनी की एडवांस इलेक्ट्रिक कार है। यह दो बैटरी वर्जन के साथ आई है। इस 5 सीटर कार का स्टैंडर्ड बैटरी मॉडल एक बार चार्ज होने पर 133 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। जबकि लॉन्ग रेंज बैटरी मॉडल की कीमत भी ज्यादा है और यह फुल चार्जिंग पर तकरीबन 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। ज्मेसं के दुनियाभर में फिलहाल 250 सेंटर्स हैं। मॉडल-3 कार में कोई इंस्ट्रमेंट पैनल नहीं है। ओडोमीटर और कार के अन्य डिटेल्स सेंटर स्क्रीन पर देखे जा सकते हैं। इससे कार में पर्याप्त स्पेस बनाने में कंपनी को मदद मिली। इसमें एयर कंडिशनिंग वेंट्स को डैशबोर्ड में छिपाया गया है और ड्राइवर हवा के फ्लो को सेंटर स्क्रीन के जरिए कंट्रोल कर सकता है।

एवरेज और स्पीड है शानदार
यह एक चार दरवाजों वाली सेडान कार है। 4.3 मीटर लंबी और 1.8 मीटर चौड़ी इस कार का साइज तकरीबन बीएमडब्लयू 3 सीरीज कार के जितना ही है। परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो इसका बेस मॉडल 5.6 सेकंड में 96.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। जबकि इसका लॉन्ग रेंज बैटरी वैरिएंट 5.1 सेकंड में 96.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इस कार की टॉप स्पीड 225 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

स्मार्टफोन से खुलेगा लॉक
टेसला मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार को एक स्मार्टफोन या कार्ड के जरिए खोला, शुरू और लॉक किया जा सकता है। यह कार्ड कार के साथ कस्टमर को दिया जाता है। इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें 15.4 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, वाई-फाई, इंटरनेट कनेक्टिविटी, कीलेस एंट्री, वॉयस ऐक्टिवेटेड कंट्रोल्स और सेंसर्स आदि फीचर्स ऑटोमैटिक ड्राइविंग में मददगार हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories