Saturday, September 23rd, 2017 12:30:43
Flash

फिटकरी में छिपा है इन परेशानियों का अंत




आप ये नहीं जानते होंगे कि मामूली सी दिखने वाली फिटकरी में भी इतने गुण हो सकते हैं। वैसे आपने अभी तक घरों में उपयोग होने वाली सफेद फिटकरी ही देखी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी लाल रंग की भी होती है। फिटकरी में कई ​परेशानियों का अंत छिपा है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं फिटकरी के ऐसे ही कुछ फायदे जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते होंगे…

https://youthensnews.com/wp-content/uploads/2016/05/alum.jpg

चोट लगने पर

लोग फिटकरी को शेव के बाद यूज करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चोट लगने पर भी उपयोग में लाई जा सकती है।

खून रोकने के लिए

चोट लगने पर यदि घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो सकते हैं इससे कुछ ही देर में खून बहना बंद हो जाएगा और घाव में भी आराम मिलेगा।

पसीने की बदबू दूर करने में

कुछ लोगों को पसीना बहुत ज्यादा आता है तो किसी को कम पसीना आता है लेकिन परेशानी तब होती है जब पसीने में से बदबू आती है। फिटकरी के महीन चूर्ण को पानी में डालकर नहाने से पसीने की बदबू नहीं आती है।

दांत के दर्द में आराम

​किसी के दांत में दर्द हो तो उसे फिटकरी का यूज करना चाहिए। इसके अलावा फिटकरी मुंह की बदबू को दूर करने में भी सहायक होती है। ऐसी समस्या होने पर फिटकरी के पानी से गरारे करने चाहिए। समस्या का हल कुछ ही दिनों में हो जाएगा।

दमा और खांसी का इलाज

फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में फायदा होता है।

जूं साफ करने में

किसी के सिर में काफी गंदगी हो या फिर साथ ही जू भी पड़ गई हों तो ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। परेशान व्यक्ति को फिटकरी के पानी से बाल धोना चाहिए। कुछ दिनों तक ऐसा करने से जूं मर जाती हैं और साथ ही गंदगी भी साफ हो जाती है।

यूरीन इंफेक्शन

यूरीन इंफेक्शन हो जाने पर फिटकरी का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। जिसे यूरीन इंफेक्शन हो उसे फिटकरी के पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करनी चाहिए। कुछ दिन ऐसा करन से इंफेक्शन दूर हो जाता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories