Saturday, August 5th, 2017
Flash

फिर उठा अजान मामला, ICSE की किताब में ध्वनि प्रदूषण की वजहों में दिखाई मस्जिद




Education & Career

33-azan_5

हाल ही में हुए अजान विवाद का मामला अभी थमा ही नहीं था कि एक बार फिर ये मुद्दा जोर पकड़ रहा है। जिस पर मुस्लिम समाज ने फिर नाराजगी व्यक्त की  है। दरअसल, आईसीएसई बोर्ड की कक्षा 6ठीं के सिलेबस की किताब में ध्वनि प्रदूषण के पाठ पढ़ाने के लिए के चित्र का उपयोग किया गया है।

पीटीआई के ट्वीट के मुताबिक चित्र में मस्जिद को दिखाया गया है और इतना नहीं उससे होने वाले अजान को शोर बताकर ध्वनि प्रदूषण का जिम्मेदार ठहराया है। बोर्ड की इस हरकत पर मुस्लिम समाज के लोगों ने नाराजगी व्यक्त की है। सेलिना पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक में ध्वनि प्रदूषण के अध्याय में मस्जिद की अजान के अलावा गाड़ियों, कारों, विमानों का शोर भी दिखाया गया है। इन सबके आगे एक युवक को दिखाया गया है जो कि इन शोर से परेशान और असहाय खड़ा है।

किताब के पेज नंबर 202 पर प्रकाशित यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। नाराज लोगों ने आईसीएसई बोर्ड पर पाठ्यपुस्तों के माध्यम से इस्लाम को बदनाम करने का आरोप लगाया है। विवाद बढ़ने के बाद किताब प्रकाशक ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए अगले संस्करणों में इसे सुधारने की बात कही है। हालांकि जो पुस्तके छप चुकी हैं उनके वापस लेने के बारें में फिलहाल कोई बात नहीं की गई है।

बता दें कि कुछ दिनों पहले मशहूर बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने ध्वनि प्रदूषण के लिए मस्जिदों की अजान को जिम्मेदार ठहराया था और ट्वीट में गुंडागर्दी करार दिया था। इसके बाद काफी हंगामा हुआ था।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories