Sunday, August 6th, 2017
Flash

पढ़ाई की हर मुश्किल आसान करेंगे ये 10 सर्च इंजन




Education & Career

study-tips-before-exams-in-hindi

इंटरनेट पर घंटो तक बैठकर सर्च करना उसके बाद भी सही परिणाम नहीं मिलने पर इंसान चिढ़ जाता है। खासकर जब उसे अपना कोई प्रोजेक्ट बनाना हो, होमवर्क करना हो या फिर रिसर्च से जुड़ी कोई जानकारी जानना हो। पर जब हम विकिपीडिया पर या बजफिड पर जाते हैं बस वहीं से कॉपी करना शुरू कर देते है उसके बाद एक जैसे परिणाम मिलते है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे सर्च इंजन और वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। शायद आपको इन सर्च इंजन और वेबसाइट्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं हो क्योंकि यह इतने ज्यादा सर्च किए भी नहीं जाते हैं। तो जानते है उन 10 सर्च इंजन के बारें में जहा से आप ओर ज्यादा जानकारी जुटा सके-

1. Google Scholar

google scholarगूगल स्कोलर एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर कई सारे विद्वानों के साहित्य एकत्रित किए गए हैं। यहां छात्रों को सभी विद्वानों के समीक्षा पेपर, शोध, पुस्तके, शैक्षणिक प्रकाशक, आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं। यहां पर छात्र किसी भी विद्वान की किताबें भी पढ़ सकते हैं, जिसके लिए उसे किसी दूसरी वेबसाइट पर भटकने की जरूरत नहीं पढ़ेगी।

2. Microsoft Academic 

Microsoft-Academic-Search-New-690x406
यह वेबसाइट माइक्रोसॉफ्ट द्वारा संचालित की जाती हैं। यह वेबसाइट एक व्यापक शोध उपकरण है। इस सर्च इंजन पर 120 मिलियन से भी अधिक प्रकाशनों की सामग्री पढ़ सकते हैं जिसमें वैज्ञानिक पत्र, कांफ्रेंस और जर्नल शामिल हैं। यहां पर छात्र सीधे टॉपिक के द्वारा भी सर्च कर सकते है या अध्ययन के क्षेत्रों की एक विस्तृत सूची के द्वारा भी खोज सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप कंप्यूटर विज्ञान में रूचि रखते हैं, तो आप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर सिक्योरिटी, डाटा साइंस और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सर्च कर सकते हैं।

अधिक जानने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करें

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories