Monday, September 11th, 2017 21:32:15
Flash

मानसून में घूमने लायक ये हैं भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें




Travel

Goa-in-monsoon-season

मानसून के समय मौसम सबसे सुहावना होता है चारों तरफ हरियाली और खुशनुमा माहौल रहता है ऐसे में इस मौसम में घूमने का मजा दोगुना हो जाता है लेकिन दुविधा यह सुनिश्चित करने में होती है कि कौन सी जगह इस मौसम में घूमने लायक सबसे बेहतरीन है। आइये आपको बताते हैं भारत की 5 ऐसी जगहें जो मानसून के मौसम में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगह हैं।

1. मुन्नार, केरल
केरल को तो वैसे ही भारत का स्विट्ज़रलैंड कहा जाता है और ऐसे में यदि आप मुन्नार पहुँच जाएँ तो क्या कहने। मानसून के मौसम में मुन्नार का मौसम बेहद सुहावना हो जाता है वहां के हरे भरे पहाड़, चाय बागान आदि काफी खूबसूरत लगते हैं। मुन्नार इतनी खूबसूरत जगह है कि इस मौसम में वहां पर्यटकों का मेला लगा रहता है ।

2. उदयपुर, राजस्थान
पहाड़ों से घिरा हुआ राजस्थान का उदयपुर शहर झीलों की नगरी कहलाता है यहाँ की खूबसूरत झीलें, पार्क आदि मानसून के मौसम में और भी ख़ूबसूरत हो जाते हैं। इसके अलावा यहां का मानसून महल भी देखने लायक है जहाँ इस मौसम में हरियाली ही हरियाली रहती है जो काफी मनमोहक लगती है।

tourist-places-in-spring-696x387

3. गोवा
यूँ तो गोवा देश विदेश के पर्यटकों का घूमने के लिए पसंदीदा स्थल है लेकिन मानसून के मौसम में यहाँ घूमना काफी आनंददायक होता है। यहाँ के समुद्री तट तो देखने लायक हैं ही साथ ही दूधसागर झरना, चर्च और क्रूज भी देखने लायक हैं।

4. कच्छ, गुजरात
कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है और यहाँ 18 आदिवासी संस्कृतियां हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होती हैं। इसके अलावा यहाँ के बड़े बड़े रेगिस्तान देखने लायक हैं। मानसून के मौसम में यहाँ के दृश्य काफी सुहावने हो जाते हैं।

5. लद्दाख, जम्मू और कश्मीर
लद्दाख एक ऐसी जगह है जो मानसून के मौसम में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह मानी जाती है। लद्दाख लाखों पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। इसके अलावा लेह में मौजूद बुद्ध मोनास्ट्री और ऐतिहासिक इमारतें यहाँ के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। यहाँ का 800 साल पुराना काली मंदिर भी लोगों को आकर्षित करता है। यहाँ पैरा ग्लाइडिंग, हाइकिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है ।मानसून के मौसम में पर्यटक लेह की इंडस नदी और नुब्रा घाटी की श्योक नदी में वाटर राफ्टिंग करने का आनंद लेते हैं।  खरदुंग ला में दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर मार्ग है जो ट्रिप को काफी एडवेंचर से भरपूर बना देता है । नुब्रा घाटी में ऊंट की सवारी चीन की तरफ जाती हुई नीली-काली पैंगॉन्ग झील आदि ऐसी कई चीज़ें हैं जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories