Wednesday, September 6th, 2017 23:31:55
Flash

आपके बुरे वक्त के साथी बनेंगे ये 7 इंश्योरेंस




आपके बुरे वक्त के साथी बनेंगे ये 7 इंश्योरेंसBusiness

Sponsored




पल भर के लिए भी हम अपने शरीर का भरोसा नही कर सकते हैं। हमारे जीवन में कल क्या होगा इस बात का किसी को कुछ भी पता नही है लेकिन हमारे ना होने पर हमारे परिवार का क्या होगा इस बात पर हम आज विचार कर सकते हैं। आपने एलआईसी की वो लाइन तो सुनी ही होगी ‘ज़िन्दगी के साथ भी, ज़िन्दगी के बाद भी’ इसी टैगलाइन पर भारत ही नहीं दुनियाभर की बीमा कंपनियां काम कर रही है।

आज बाज़ार में इतने सारे इंश्योरेंस है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। हम आपको यहां पर कुछ महत्वपूर्ण इंश्योरेंस की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जब तब आप सही सलामत हैं तब तक तो कुछ नहीं लेकिन बुरे वक्त में कोई किसी का नहीं होता। ऐेसे में हमारे द्वारा ली गई इंश्योरेंस पॉलिसी हमारा सहारा बनाती। आइए आपको बताते हैं अलग-अलग तरह के इंश्योरेंस के बारे में

1) जीवन बीमा योजना क्या है?

‘जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी’ अर्थात जीवन बीमा योजना के तहत आप एक निर्धारित राशि को जमा करते है। जिसके बाद जब कभी भी पॉलिसी किये हुए व्यक्ति की म्रत्यु होती है तब उसके द्वारा बनाए गये नॉमिनी को नियम तथा शर्तो के अनुसार पैसे दे दिए जाते है।

2) दुर्घटना जीवन बीमा क्या है?

किसी दुर्घटना के दौरान यदि आप चोटिल हो जाते है या विकलांग हो जाते है। इस वक़्त आपके लिए जीवन बीमा योजना सबसे फायदेमंद होगा। इस योजना के तहत आपको एक निर्धारित राशि जमा करनी होती है जिसके अंतर्गत दुर्घटना के दौरान अस्पताल में हुए खर्चे से आपको राहत मिल सकती है और साथ ही यदि आपकी दुर्घटना के दौरान म्रत्यु हो जाती है तो आपको कंपनी के नियम  तथा शर्तो के अनुसार राशि भी दी जाएगी।

3) चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

यदि हमे बुखार भी आ रहा है तो हमे अस्पताल तो जाना ही पड़ेगा। इसी के चलते यदि हम स्वास्थ्य बीमा योजना में एक निर्धारित राशि के साथ पॉलिसी कराते है तो हमें हमारे दवाईओं, ऑपरेशन जैसे खर्चो से राहत मिल सकती है। हमे किसी भी प्रकार के अस्पताल का खर्चा नही उठाना पड़ेगा।

4) वाहन बीमा योजना क्या है?

जिस तरह आज हर व्यक्ति के लिए वाहन जरूरी है। उसी तरह हर व्यक्ति के लिए वाहन बीमा का होना भी बहुत जरूरी है क्योकि आज-कल हर व्यक्ति के पास महँगी से महँगी गाड़ियाँ है। जिनके चोरी होने का तो वो सपने में भी नही सोच सकता है। वैसे ही कई बार सड़क हादसे हो जाते है जिनमे शरीर के साथ-साथ गाडी का भी नुकसान होता है। यदि आपके पास वाहन बीमा होगा तो आपको गाडी के चोरी होने या नुकसान होने पर आप क्लेम कर सकते है।

5) गृह बीमा क्या है?

इस योजना के अंतर्गत आप आपके घर के साथ-साथ घर में रखे सामान का बीमा भी करा सकते है। किसी भी हादसे के दौरान यदि आपका घर जल जाता है, चोरी हो जाती है या फिर बिल्डिंग गिर जाती है। उस वक़्त यह बीमा आपकी हर तरफ से मदद करेगा।

6) यात्रा बीमा क्या है?

किसी यात्रा का कैंसिल हो जाना या देरी होना आम बात है और कभी-कभी तो यात्रा के दौरान दुर्घटना भी हो जाती है इसलिए आपके जीवन में यात्रा बीमा योजना का होना बहुत जरूरी है। इसमें कंपनी आपको दुर्घटना में हुई हानि के लिए रुपयों का भी वहन करती है।

7) फसल बीमा 

एक किसान ही समझ सकता है कि, बारिश का समय पर ना होना या अन्य किसी चीजो को लेकर फसल ख़राब हो जाना कितना भानायक होता है इसलिए आपको अपनी फसल का बीमा करवाना चाहिए जिससे आप निसंकोच खेती कर सके। इस योजना के तहत आपकी फसल ख़राब होती है तो कंपनी आपके नुकसान की भरपाई करती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories