Friday, August 25th, 2017
Flash

SBI के इन अकाउंट में नहीं है मिनिमम बैलेंस मैंटेन रखने की जरूरत




Business

SBI

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों को क्लियर किया है कि स्मॉल सेविंग्स बैंक अकाउंट्स होल्डर्स, बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट्स, जन-धन अकाउंट और कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट होल्डर्स को मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरुरत नहीं है। आपको बता दें कि SBI ने 1 अप्रैल से सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की लिमिट बढ़ा दी थी।

स्थान अनुसार है अलग-अलग मिनिमम बैलेंस लिमिट

SBI ने हाल ही में मिनिमम बैलेंस लिमिट मेट्रो शहरों के लिए 5,000 रुपए, शहरी इलाकों के लिए 3,000 रुपए, अर्द्ध-शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपए और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपए तय की थी। यह नया नियम एक अप्रैल से प्रभावी हो चुका था।

उल्लंघन पर देना होगी ये पेनॉल्टी

इस लिमिट का उल्लंघन करने पर पेनॉल्टी आवश्‍यक मिनिमम बैलेंस और उसमें कमी के बीच अंतर के आधार पर लगाई जाएगी। SBI की वेबसाइट के अनुसार उसके सेविंग्स बैंक अकाउंट्स होल्डर्स को मासिक आधार पर मिनिमम बैलेंस अपने खाते में रखना होगा। ऐसा नहीं होने पर 20 रुपए रूरल ब्रांच वालों को तथा 100 रुपए मेट्रो ब्रांच वाले अकाउंट्स होल्डर्स को बतौर पेनॉल्टी देने होंगे। बैंक में 31 मार्च तक बिना चेक बुक वाले बचत खाते में 500 रुपए और चेक बुक की सुविधा के साथ 1,000 रुपए रखने की आवश्यकता थी।

अरुंधति का क्लैरिफ़िकेशन

SBI की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने हाल में कहा था कि मिनिमम बैलेंस के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उन्‍होंने स्पष्ट किया कि 5,000 रुपए का मिनिमम ऐवरेज बैलेंस सिर्फ छह महानगरों के लिए है. शहरी क्षेत्रों के लिए यह राशि 3,000 रुपए है अर्द्ध-शहरी क्षेत्रों के लिए 2,000 और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 1,000 रुपए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories