Thursday, August 31st, 2017
Flash

मानसून में ये सिंपल वर्कआउट्स आपकी फिटनेस को रखेंगे बरकरार




Health & Food

Sponsored




फिटनेस लोगों की आदत में नहीं बल्कि उनकी लाइफस्टाइल में शामिल है। लोग फिट रहने के लिए इसे अपने रूटीन में एड कर रहे हैं। इसलिए एक्सपट्र्स का कहना है कि मानसून में भी फिटनेस पर ध्यान देना न भूलें। इस मौसम में फिटनेस के जुनून को कम न होने दें। विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही कई तरह के छोटे-छोटे वर्कआउट करे फिट रहा जा सकता है। फिटनेस ट्रेनर तरूण अरोड़ा ने मानसून में भी फिटनेस को बरकरार रखने के कुछ टिप्स दिए हैं। वे बताते हैं कि अगर आप बाहर जाकर एक्सरसाइज या वर्कआउट नहीं करना चाहते तो घर में रहकर ही कुछ उपाय कर सकते हैं। जिससे इस मौसम में भी आपकी हेल्थ बनी रहेगी।

 

– इस मौसम में घर के खाने को ज्यादा तवज्जो दें। साथ ही मौसमी फल और फलिसों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।
– मानसून में जंक फूड न खाएं। अच्छा होगा अगर आप अपने खाने में विटामिन्स की अच्छी मात्रा शामिल करें।
– एक्सरसाइज के दौरान सही रंग के कपड़े , एक्सेसरीज और जूते पहनने चाहिए। चटख रंग के कपड़े पसीने से भीखने के बाद जल्दी सूख जाते हैं, इससे इन रंग के कपड़े ही एक्सरसाइज के दौरान पहनें।
– मानसून के दौरान घर में ही बने रहने से अच्छा है कि कहीं बाहर घूमने जाएं। मौसम का लुत्फ लेते हुए खुद को फ्रेश फील कराएं। इससे आप भी इस मौसम में खुद को रिफ्रेश करने के साथ हल्का और चुस्त महसूस कर पाएंगे।

-आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से शुरूआत करें ताकि शरीर वार्म अप हो जाए। इसके बाद 5 मिनट तक स्पॉट जॉगिंग करें। इसके बाद 15 मिनट तक कठोर कार्डियो व्यायाम करें, ताकि दिल की धड़कन की रफ्तार बढ़े और शरीर में जमी चर्बी के पिघलने की प्रक्रिया शुरू हो।
– अगर आप हमेशा ही एक्सरसाइज करते हैं, तो इस रूटीन को टूटने न दें और दिन में 45 मिनट की एक्सरसाइज तो जरूर करें।
– शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए रस्सी कूदना, सीढ़ियां चढ़ना, कूदना और जंपिंग जैक जैसे व्यायाम किया जा सकता है ऐसा करने से शरीर के जोड़ भी मजबूत बनते है, जिससे चोट लगने से कम नुकसान होता है।

Image result for workout in monsoon

-जिम में एक्सरसाइज करने के अलावा कुछ सरल व्यायाम उपकरणों को भी घर पर रखें। जैसे डंबेल्स, स्किपिंग रोप, रेसिटेंस ट्यूब व अन्य। इसके अलावा फर्श पर किए जाने वाले कसरत जैसे प्लांक, क्रंचेज और लेग रेज का भी अभ्यास करें।
– योग को घर में बैठकर भी किया जा सकता है। सरल आसन करके आप शरीर की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
– आप चाहें तो इस मौसम में घर में रहकर ही डांस वर्कआउट कर सकते हैं। ये काफी मजेदार होगा और राहतभरा भी।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories