Saturday, September 9th, 2017 08:58:02
Flash

रोज सिर्फ 10 मिनट की ये तीन एक्सरसाइज लड़कों को रखेगी हमेशा फिट




रोज सिर्फ 10 मिनट की ये तीन एक्सरसाइज लड़कों को रखेगी हमेशा फिटHealth & Food

Sponsored




कही आप भी बॉडी बनाना चाहते है, ठीक वैसी ही जैसे फिल्‍मों में एक्‍टर्स की होती है, और इसके लिए आप जिम भी ज्वाइन करने वाले है या फिर अभी करते है तो यह खबर आपके बहुत काम की है. दरअसल आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसी टिप्स जो बॉडी बनाने से पहले आपको पता होना बहुत जरुरी है. तो आइए जानतें उन टिप्स के बारें में-

सबसे पहले तो आप जिम जाने का शेड्यूल फिक्स कर ले उसके बाद एक्सरसाइज करने के तरिके जान ले. एक बात और हमेशा ध्यान रखें शरीर को गर्म रखने के लिए ठीक से कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करें। एक ही दिन में ज्यादा एक्सरसाइज ना करे.

यदि हो सके तो डेली इन तीन एक्सरसाइज को जरुर करे-

क्रंच एक्सरसाइज: इस एक्सरसाइज में आपको फर्श पर लेटकर सांस अंदर खींचते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा उठाना होता है. इससे आपकी मांसपेशिया मजबूत होती है. याद रहे हांथो को सिर के पीछे रखने पर कमर पर बहुत अधिक भार पड़ता है तथा प्रारंभिक अवस्था में शीघ्र थकान व कमर दर्द भी हो सकता है फिर भी आप डेली करें.

उठक बैठक: इस एक्सरसाइज में आपको दरी पर लेटकर पैरों को घुटनों से मोड़कर, पंजे फर्श पर रखना उसके बाद हाथों को सिर के पीछे या सीने पर रखना है. उसके बाद कंधों से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने का प्रयास करना है. याद रहे प्रत्येक सिट-अप को सांस अंदर लेते हुए प्रारंभ कर सांस छोड़ते हुए विश्राम की पूर्व अवस्था तक जाना चाहिए.

लेग लिफ्ट: इस एक्सरसाइज आपकी पैरों की मांसपेशिया मजबूत होती है. इसको आप आसानी से फर्श पर कर सकते है. सबसे पहले आप फर्श पर लेटे रहकर, पैर सीधे व हाथ, शरीर के दोनों ओर रखें. पांवों को एक साथ सीधा उठाकर घुटनों से मोड़े बिना 90 डिग्री कोण तक कमर के सीधे ऊपर तक लाएं, 6 से 10 सेकंड तक रोक कर रखें , विश्राम की पूर्व अवस्था में वापस लौटें.

नोट: जब भी आप इस तरह की एक्सरसाइज करे तो अपने ट्रेनर से जरुर हेल्प ले और ट्रेनर से समझ कर ही करे.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories