Friday, October 20th, 2017 09:37:38
Flash

नन्हीं सी उम्र में इस बच्ची को शुरू हो गए “मेनोपॉज”




नन्हीं सी उम्र में इस बच्ची को शुरू हो गए “मेनोपॉज”Health & Food

Sponsored




जिस उम्र में बच्चे खेलते-कूदते हैं, मौज-मस्ती करते हैं, न किसी बात की चिंता होती है और न ही किसी बात की फ्रिक। उसी नन्हीं सी उम्र में एक लड़की मेनोपॉज से गुजर रही है। सुनकर आपको भी ताज्जुब हुआ होगा। लेकिन अमेरिका में रहने वाली मात्र 5 साल की लड़की इस गंभीर स्थिति से जूझ रही है।
अमेरिका के न्यू साउथ वेल्स में रहने वाली ऐमिली डॉवर बचपन से ऐसी नहीं थी। वह एकदम स्वस्थ थी। लेकिन चार महीने की उम्र में वह एकदम एक साल के बच्चे की तरह दिखने लगी। उसके चेहरे पर मुंहासे आ गए, जो आमतौर पर लड़कियों को 13-14 की उम्र में आते हैं। उसकी बॉडी में हार्मोनल चेंजेंस भी दिखने लगे और फिर ट्रीटमेंट कराने पर पता चला कि एमिली को पीरियड़्स शुरू हो गए हैं। एक मां और बच्ची के लिए इस स्थिति का सामना करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है।


डॉक्टर्स के अनुसार एमिली को एडिसन नाम की बीमारी है। जन्म के ठीक एक सप्ताह के बाद उसके शरीर में बदलाव नजर आने लगे थे। एमिली को सोने में तकलीफ होने लगी। जब एमिली चार साल की हुई तब उसकी इस खतरनाक बीमारी के बारे में पता चला। दरअसल, यह एड्रियनल ग्लैंड्स की बीमारी होती है। इसमें कार्टिसोल और एल्डोस्टेरॉन नाम के दो हार्मोन की कमी शरीर में हो जाती है। जिससे ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। ऐसे में अब एक ही ऑप्शन है एमिली की हार्मोन रिप्लेसमेंट थैरेपी करना। इसका इलाज काफी महंगा होता है।

एक प्राइवेट हॉस्पीटल में काम करने वाली एमिली की मां टैम डोवर का कहना है कि मेरी बेटी को साधारण लड़कियों की तरह खेलने-कूदने का मौका ही नहीं मिला। वह अब बहुत ही अजीब स्थिति से गुजर रही है। जब वह दो साल की थी, तब ही उसके चेहरे पर मुहांसे निकल आए थे, मैं तब ही समझ गई थी कि हमारी बेटी औरों से अलग है।

टैम कहती हैं कि ये छोटी सी लड़की किस स्थिति से गुजर रही है उसे नहीं पता, उसे हम कैसे समझाएं ये भी समझ नहीं आ रहा है। अब जब वो स्कूल जाने लगेगी तो ऐसे में ये सिच्युएशन कैसे हैंडल होगी पता नहीं। एमिली के माता-पिता आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है, ऐसे में टैम डोवर ने एमिली के इलाज के लिए पैसे कलेक्ट करने के लिए एक गोफंड मी नाम का एक पेज बनाया है। इसमें उन्होंने एमिली की बीमारी के बारे में बताते हुए लोगों से इलाज के लिए मदद भी मांगी है।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories