Saturday, September 9th, 2017 10:44:43
Flash

सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही खुलता है ये मंदिर




सिर्फ रक्षाबंधन के दिन ही खुलता है ये मंदिरArt & Culture

Sponsored




उत्तराखंड में एक ऐसा मंदिर है , जिसके कपाट साल में बस एक बार रक्षाबंधन के दिन खुलते हैं। इस वजह से भगवान बंशीनारायण के इस मंदिर में केवल एक ही दिन पूजा होती है। ये मंदिर समुद्रतल से बारह फीट की ऊचाई पर है। रक्षाबंधन पर आसपास के इलाकों में रहने वाले बहनें भगवान बंशीनारायण को राखी बांधती है। इसके बाद ही भाइयों की कलाई पर प्यार की डोर बांधती हैं। सूर्यास्त होते ही मंदिर के कपाट एक साल के लिए फिर से बंद कर दिए जाते हैं। चोली जिले के उच्च हिमालय क्षेत्र में स्थित इस दस फुट ऊंचे मंदिर में भगवान चतुर्भज की मूर्ति विराजमान है।

temple

परंपरा के अनुसार मंदिर के पुजारी राजपूत हैं। पुजारी पुराण का हवाला देते हुए बताते हैं कि बामन अवतार धारण कर भगवान विष्णु ने दानवीर राजा बलि का अभिमान चूर करके उसे पाताल लोक भेजा।

temple3

बलि ने भगवान से अपनी सुरक्षा का आग्रह किया। इस पर विष्णु भगवान स्वयं पाताल लोक में बलि के खरपाल हो गए। ऐसे में पति को मुक्त कराने के लिए देवी लक्ष्मी पाताल लोक पहुंची और राजा बलि को राखी बांधकर भगवान को मुक्त कराया। मान्यता है कि पाताल लोक से भगवान यहीं प्रकट हुए थे। भगवान को राखी बांधने से स्वंय भगवान हरि उनकी रक्षा करते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories