Wednesday, September 20th, 2017 17:58:38
Flash

पंजाब के सीएम देंगे युवाओं को सौगात, 45000 नौकरी देने का वादा




Business

AmarinderSingh_PTI_1

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह राज्य के बेरोज़गार नौजवानों को रोज़गार देने के मकसद से नई स्कीम अगले सप्ताह लॉन्च करने जा रहे हैं जिसके अंदर 100 उबर बाइक टैक्सियों को हरी झंडी दिखाएंगे। उबर कंपनी की दक्षिणी एशिया की सार्वजनिक नीति की डायरेक्टर श्वेता राजवर्ष कोहली ने आज यहां मुख्यमंत्री के साथ मीटिंग करके इस स्कीम को शुरू करने संबंधी अंतिम रूप दे दिया। इसके साथ अगले एक वर्ष मे पंजाब में रोजगार के 10,000 और मौके पैदा होंगे। डायरेक्टर राजवर्ष कोहली ने बताया कि अगले 5 सालों मं इस स्कीम के तहत 45,000 नौकरियों के अवसर पैदा किए जाएंगे।

गौरतलब है कि अमरिंदर सिंह ने मई महिने में कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में किये वादे के मुताबिक सरकार के ‘अपनी गाड़ी, अपना रोजगार’ के अंतर्गत सूबो में बाइक टैक्सी शुरू की स्वीकृति दी थी। सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग के बाद कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि, ‘‘कंपनी की तरफ से पंजाब में 7-सीटों वाली वैन चलाने पर भी विचार किया जा रहा है।’’

24 जुलाई को मोहाली में उबेर बाइक को लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा यह प्रयास नौजवानों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा और साथ ही जहां पर चार पहिया वाहन निषेध हो वहां मुसाफिरों के लिए सहायक होगा। इस नीति के अंतर्गत जिस को ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ से मौजूदा समय में अंतिम रूप दिया जा रहा हैं, मौजूदा और नये मोटर साईकल मालिकों को दो-पहिया वाहन टैक्सी के तौर पर चलाने के लिए व्यापारिक परमिट और लाईसेंस दिए जाएंगे। प्रवक्ता ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत निवेश की कम ज़रूरत होगी जिसके साथ बेरोज़गार नौजवानों को अपना काम शुरू करने के लिए बड़े मौके हासिल होंगे।

नौजवानों के लिए रोज़गार के मौके पैदा करने के साथ उद्यमी बनने के लिए उत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से बनाईं स्कीमों में से यह सिर्फ़ एक स्कीम है। सरकार की तरफ से कुछ ओर स्कीमों पर भी काम किया जा रहा है जिन में यारी इंटरप्राइजेज और हरा ट्रैक्टर शामिल है।यारी इंटरप्राइजेज का मकसद छोटे उद्यमियों को अधिक से अधिक पांच लाख रुपए के निवेश पर 30 प्रतिशत सब्सिडी के द्वारा दो या अधिक औद्योगिक कारोबार शुरू करने के प्रति उत्साहित करना है। इस स्कीम के अंतर्गत वर्ष 2017 से 2022 तक प्रत्येक वर्ष ऐसे एक लाख उद्योग की स्थापना करना है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories