Friday, October 20th, 2017 18:11:16
Flash

बाथरूम में न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है परेशानी




बाथरूम में न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है परेशानीHealth & Food

Sponsored




जिस तरह हमारे शरीर के लिए खाना, पीना और सांस लेना जरूरी है ठीक उसी तरह शरीर को स्वस्थ और तंदरूस्त रखने के लिए नहाना भी जरूरी है। नहाना एक दैनिक क्रियाकलाप है जिससे हम हमारे शरीर को साफ और स्वच्छ रखते है। दरअसल नहाना शरीर को साफ और बीमारीमुक्त रखने के लिए काफी जरूरी है लेकिन नहाने के दौरान हम कई ऐसी गलतियां या कुछ ऐसे काम कर बैठते है जिसके कारण हमारे शरीर को नहाने के फायदे की जगह नुकसान झेलने पड़ सकते है।

किसी भी व्यक्ति को नहाते समय कई चीज़ों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। हर इसांन के नहाने का तरीका अलग-अलग होता है, कोई घंटों तक नहाता हैं तो कोई मिनटों में लेकिन यहां हम आपके साथ कुछ ऐसी टिप्स शेयर करने वाले है जिससे आपको नहाने के दौरान की जाने वाली गलतियों और उन्हें सुधारने का मौका मिल सकेगा।

hot-water-bathing

1. गर्म पानी का इस्तेमाल
सर्दियों के मौसम में रोजाना कई लोग गर्म पानी से नहाते है। गर्म पानी से नहाना भी काफी अच्छी बात है लेकिन कुछ लोग ठंड-ठंड के चक्कर में कुछ ज़्यादा ही गर्म पानी का यूज कर बैठते है। आपको बता दें कि गर्म पानी का इस्तेमाल आपकी बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि ज़्यादा गर्म पानी होने से आपकी बॉडी के नैचुरल ऑइल के कम होने का डर रहता है।

avoid-hot-water2

2. कितनी देर तक नहाएं
नहाने का तरीका सबका अलग होता है कुछ लोग देर में नहाते है तो कुछ जल्दी से नहा लेते है। आपको बता दें कि नहाने के दौरान आप पानी में ही रहते है ऐसे में ज़्यादा देर तक पानी में रहना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है, पानी में रहने से आपकी बॉडी की नमी भी कम हो सकती हैं इसलिए हो सके तो नहाने का काम दस से पंद्रह मिनट में ही निपटा लें।

bathing-in-shower

3. तेज शॉवर में नहाना
नहाने के दौरान कुछ लोग शॉवर का भी यूज करते है। शॉवर लेने के दौरान फेसवॉश करना आपको भारी पड़ सकता हैं क्योंकि चेहरे की त्वचा काफी सेसिंटिव होती है और तेज शॉवर या फिर ज़्यादा गर्म या ठंडा पानी होने से स्किन और आंखों को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए तेज शॉवर में मुंह धोने से बचे।

bath-with-soap

4. साबुन का चयन
नहाने के दौरान कई लोगों को खूश्बूदार और झागदार साबुन ज़्यादा पसन्द होते है। वैसे डॉक्टरों की माने तो आपको नहाने के दौरान कम झाग वाले साबुन का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ज़्यादा झाग वाला साबुन आपकी स्किन को ड्राय बना सकता है। साबुन लगाने के बाद आप उसे अच्छी तरह धोएं वह कहीं छुटना नहीं चाहिए अगर साबुन कहीं छूट जाता है तो स्किन पर मुहांसे या दाने हो सकते है।

wash-with-scrube

5. बॉडी स्क्रबर का यूज
कई लोग शरीर से मैल साफ करने के लिए बॉडी स्क्रबर का यूज करते है। बॉडी स्क्रबर आपके शरीर से मैल निकालने में और बंद रोम छिद्रों को खोलने में सहायक होता है। एक ही बॉडी स्क्रबर को ज़्यादा दिनों तक यूज नहीं करना चाहिए और उसे बॉथरूम में भी नहीं छोड़ना चाहिए। इसके ज़्यादा दिनों तक यूज करने से स्क्रबर में बैक्टीरिया और कीटाणु हो जाते है जो स्किन के लिए अनहैल्थी साबित होते है।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories