Sunday, July 30th, 2017
Flash

मार्केटिंग में बनाना है करियर तो जरुरी है ’राइट एटीट्यूड’




Education & Career

careers-marketing

ज्यादातर लोगों का मानना है कि सफलता केवल मेहनत करने से ही मिलती है। सही भी है क्योंकि यदि हम किसी फील्ड में कड़ी मेहनत करते हैं तो ही हम कामयाबी की उम्मीद रख सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट की सोच इस बारे में बाकियों से थोड़ी अलग है। उनका मानना है कि गोल और राइट एटीट्यूड के बिना सारी मेहनत अक्सर बेकार चली जाती है।

यदि बात मार्केटिंग की करें तो ये एक ऐसा सेक्टर है जहां आपको पॉजिटिव व राइट एटीट्यूड और काफ़ी मेहनत के साथ काम करना होता है। एक मार्केटिंग प्रोफेशनल पर कंपनी की इमेज को बिल्डअप करने और उसे बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। ख़ास बात तो ये है कि मार्केटिंग प्रोफेशनल्स अपनी नाकामयाबी को बड़ी आसानी से ये कहते हुए टाल देते हैं कि ’हमारे पास वो स्किल्स नहीं है जो क्लाइंट्स को इम्प्रेस कर सके’। दरअसल ऐसा करने के बाद वे अपनी मुश्किलें और बढ़ा लेते हैं क्योंकि इस एटीट्यूड के साथ न तो आप और न ही आपका बॉस आपसे सफलता की उम्मीद कर सकता है। ये एक तरह से हार मान लेने जैसा है। इसकी जगह यदि हम मार्केटिंग जॉब में पॉजिटिव एटीट्यूट, करेज और अपने क्लाइंट की बातों में इंटरेस्ट दिखाते हैं तो इससे जरुर आपको हैरान कर देने वाले रिजल्ट्स मिल सकते हैं। यदि आप भी मार्केटिंग जॉब में हैं और आपको अपनी मेहनत का सही रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है तो आपको खुद में थोड़े से बदलाव करने की जरुरत है।

जॉब को पैशन की तरह लें

जॉब कोई भी हो, यदि आप उसे पूरे पैशन के साथ करते हैं तो सफलता जरुर हाथ लगती है। जहां तक मार्केटिंग प्रोफेशन की बात है तो इसमें सारा खेल पैशन का ही है। आप जितने पैशनेट होकर काम करेंगे उतनी ही अच्छे आपको रिजल्ट्स मिलेंगे।

नेगेटिव अप्रोच से दूर रहें

ऐसा कहा जाता है कि जैसा हम सोचते हैं हमारे साथ वैसा ही होता है। इसके पीछे आकर्षण का सिद्धांत काम करता है। ऐसे में यदि आप नेगेटिव सोचेंगे तो न आप अपनी जॉब से लगाव रख पाएंगे और न ही आप अपने टारगेट को पूरा कर पाएंगे।

उत्साहित रहें

किसी भी काम को कामयाब बनाने में उत्साह का सबसे ज्यादा हाथ होता है और जिन लोगों में उत्साह होता है वे हमेशा दूसरों को भी उत्साहित करते हैं। इसलिए मार्केटिंग फील्ड में काम करने वालों के लिए जरुरी है कि उनमें भरपूर उत्साह हो ताकि आपके क्लाइंट आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी दिखा सकें और आपको सही फीडबैक मिल सके।

आत्मविश्वास से भरे रहें

आपको हर हाल में अपने खुद पर और अपने क्लाइंट पर पूरा भरोसा होना चाहिए क्योंकि आत्मविश्वास को ही सफलता की कुंजी माना गया है।

बदलाव के लिए तैयार रहें

मार्केटिंग एक ऐसी फील्ड है जहां हमेशा कोई न कोई बदलाव होता रहता है क्योंकि इस फील्ड का पहला मकसद अपने क्लाइंट को संतुष्ट करना होता है और ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट जोड़ना। ऐसे में क्लाइंट के हिसाब से कुछ बदलावों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपमें ये क्षमता होनी चाहिए कि आप बदलाव को अपना सकें।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories