Friday, September 1st, 2017 19:42:58
Flash

टैन हटाना है तो गर्मियों में अपनाएं ये घरेलू तरीके, आएगा निखार




Health & Food
suntan-800x373
वैसे तो गर्मी हों या फिर सर्दियां, टैनिंग हर मौसम में परेशान करती है लेकिन गर्मी की चिलतचिलाती धूप में निकलना तो काफी नुकसानदायक है. यह स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है और स्किन को टैन कर देता है.
गर्मी की छुट्टियां होती हैं और अकसर इस मौसम में लोग घूमने जाते हैं लेकिन धूप की वजह से बॉडी में डार्क पैचेज और टैन नजर आने लगता है. इससे न केवल गर्मियों में स्लीवलेस, बैकलेस या फिर शॉर्ट्स पहनने का मजा छिन जाता है, बल्कि दोबारा ऐसे ट्रिप में जाने का डर भी मन में समा जाता है.
आमतौर पर हर महिला अपनी रंगत और त्वचा को दागधब्बे रहित बनाए रखने के लिए काफी सावधानी बरतती है, लेकिन धूप में ज्यादा समय बिताने या इस तरह के ट्रिप के बाद आप की सारी मेहनत बेकार हो जाती है. त्वचा की रंगत गहरी या काले धब्बे पड़ने की वजह से आप बीच या वाटर पार्क में मौजमस्ती का खयाल भी अपने मन से निकाल देती हैं.
लेकिन अब आप को त्वचा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों के असर के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि समुद्र किनारे मौजमस्ती के दौरान कुछ सावधानियों के साथ टैन को कम करने के कुछ उपाय अपना कर आप अगले साल बीच हॉलीडेज पर जाने की तैयारी कर सकती हैं.
टैन दूर करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप आराम से घर पर ही टैन का हटा सकती हैं….
1-हल्‍दी और दही का मिश्रण है सही-
इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में ठंडा दही लें. फिर इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें. इस पेस्‍ट को नहाने से बीस मिनट पहले अपने हाथों पर लगा लें. आप चाहें तो इस मिश्रण को अपने गले और चेहरे पर भी लगा सकती हैं. इससे टैनिंग से छुटकारा मिलेगा.
2
2-खीरा है फायदेमंद-
यह भी टैन हटाने का आसान तरीका है. इसके लिए सबसे पहले खीरे के दो टुकड़े कर लें. उसके बाद खीरे को कद्दूकस कर लें. अब इस खीरे में दो चम्‍मच दूध अथवा मिल्‍क पाउडर मिलाकर इसके साथ ही नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिला लें. इसे त्‍वचा के टैनिंग से प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. सूखने पर इसे साधारण पानी से धो लें. सप्‍ताह में एक बार जरूर लगाएं. इससे आपकी त्‍वचा में निखार आएगा.
नेक्स्ट पेज पर देखें कुछ और टिप्स-
tt_58dd2303bab12
3-टमाटर निखारे रंगत-
इसके लिए टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें. टमाटर के अंदरूनी हिस्‍से को अपनी त्‍वचा पर इस प्रकार रगड़ें कि टमाटर के बीज और रस आपकी त्‍वचा के संपर्क में आए। इससे आपकी त्‍वचा की रंगत तो निखरेगी ही साथ ही टैनिंग की समस्‍या भी दूर होगी.
4-बादाम भी करता है टैन गायब-
आपके हाथों से टैन हटाने में बादाम बहुत फायदेमंद होता है. पांच-दस ताजे हरे बादाम लें और ग्राइंड कर लें. इसके बाद इस पेस्‍ट में पांच बूंदें चंदन का तेल डाल दें. पेस्‍ट को त्‍वचा के प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. अगर ताजा बादाम उपलब्‍ध न हों, तो बादाम को सारी रात पानी में भिगोकर रखें और फिर यही प्रक्रिया करें.
5-पपीते जैसा कोई नहीं-
पपीता सिर्फ खाने में ही पौष्टिक नहीं होता, बल्कि यह आपकी त्‍वचा की रंगत संवारने के भी काम आता है. पपीते के जरिये टैनिंग हटाने के लिए आप थोड़े से पपीते को मैश करके हाथों पर लगाएं. इससे आपके हाथों से टैनिंग तो हटेगी ही साथ ही आपकी त्‍वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा.
6-हल्‍दी हटाए टैनिंग जल्‍दी
त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करने में हल्‍दी बेहद कारगर तरीका है. हल्‍दी में नींबू का रस मिलाकर अब इस मिश्रण में कच्‍चा दूध मिला लें. इसे हाथों पर लगाएं. सूखने पर इसे ठंडे पानी से धो लें. इसे लगाने से आप पहली ही बार में फर्क महसूस कर सकेंगे.
7- नींबू का रस, अकेला ही काफी है-
नींबू का पैक सबसे आसान उपाय है. सिर्फ नींबू का रस ही अपने हाथों पर लगा लें. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इससे टैनिंग जल्द ही दूर होती है. नींबू आसानी से मार्केट में उपलब्‍ध है और सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका इस्‍तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है.
यह टैनिंग हटाने के आसान घरेलू उपाय हैं. लेकिन अपनी त्‍वचा को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाना ज्‍यादा जरूरी है. सूर्य की किरणों से त्वचा को बचाना जरूरी है. इसके अलावा अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो एक आला दर्जे का स्किन प्रोटेक्‍शन इस्‍तेमाल करें. खूब पानी पीएं. इससे आपकी त्‍वचा में जरूरी नमी बनी रहती है.
ये भी पढ़े-

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories