Thursday, September 21st, 2017 16:33:57
Flash

ऑनलाइन शॉपिंग में हो जाए धोखा तो इस एक नंबर पर फोन करके करें शिकायत




ऑनलाइन शॉपिंग में हो जाए धोखा तो इस एक नंबर पर फोन करके करें शिकायतBusiness

Sponsored




देश की तीन सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियाँ स्नैपडील, फ्लिप्कार्ट और पेटीएम मॉल अपने सभी प्रोडक्ट को लेकर महासेल शुरू करने जा रही हैं। जिसमे से स्नैपडील अपनी महासेल गुरूवार से  शुरू करेगी लेकिन फ्लिप्कार्ट और पेटीएम मॉल अपनी महासेल बुधवार से ही शुरू करेंगे। वैसे कुछ लोग ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर अभी भी डरते हैं, जैसे- आर्डर करने पर कुछ गलत सामान आ गया तो या जो सामान मंगाया हैं वहीं खराब आ गया तो, इसकी शिकायत कहाँ और हमारे पैसों की भरपाई कौन करेगा? आपके इसी प्रकार के सभी प्रश्नों का उत्तर आज हम, आपको देंगे।

उपभोक्ता विभाग और स्वयं उपभोक्ता इस बात से अंजान नहीं हैं कि, ई-कॉमर्स कंपनियों को आर्डर कुछ और सामान का दिया जाता हैं और वें लोग डिलिवरी किसी और सामान की करते हैं जैसे- गलत साड़ी की डिलिवरी हो या फिर ख़राब डिस्प्ले वाले फ़ोन की डिलिवरी ही क्यों ना हो। सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ता मंत्री रामविलास पावसान बताते हैं कि, “ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा खराब या गलत सामान की डिलिवरी होने पर आप उनके खिलाफ बिना परेशानी के शिकायत दर्ज करा सकते हैं।”

जानिए कहाँ करे शिकायत

उपभोक्ता को खरीदारी के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए कुछ प्रावधान बनाए गए हैं। जिसका फायदा उपभोक्ता ले सकता हैं। आपको बता दें, बुधवार से शुरू हो रहीं इस महासेल के दौरान यदि आप कुछ खरीदारी करते हैं और ई-कॉमर्स कंपनी आपके बुक किए गए प्रोडक्ट के बजाय गलत और ख़राब प्रोडक्ट की डिलिवरी करते हैं तो आप राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 पर शिकायत कर सकते हैं और साथ ही +918130009809 यह नंबर पर SMS के जरिए आप शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट www.nationalconsumerhelpline.in पर भी आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वैसे शिकायत दर्ज करने के दौरान आपको अपना नाम और शहर की जानकारी देना होगी। जिससे उपभोक्ता विभाग की जांच-पड़ताल से आपको सही न्याय मिल सके।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories