Monday, September 25th, 2017 01:39:40
Flash

ट्रेन क्यों बजाती है अलग-अलग हॉर्न क्या जानते हैं आप




Auto & Technology

train horn f

भारतीय रेल में तो आपने कई बार सफर किया होगा। रेल्वे के बारे में कई सारी बातें आप जानते भी होंगे। जैसे रेल के रंगों का क्या राज है, रेल के टिकट पर लिखे अक्षरों का राज और रेल के इंजन पर लिखे अक्षरों का सीक्रेट ये सारी स्टोरी आप यूथेन्स न्यूज पर पढ़ चुके हैं। अब हम आपके लिए लाए हैं रेल्वे से जुड़ी एक और महत्वपूर्ण और इंट्रेस्टिंग जानकारी।

आपको याद होगा कि जब भी आप ट्रेन में बैठते हैं और ट्रेन चलने वाली होती है तो ट्रेन हॉर्न बजाती है। अगर आपने ध्यान से सुना हो तो ट्रेन के अलग-अलग स्टाइल होते हैं। कभी ट्रेन एक लंबा हॉर्न बजाती है तो कभी रूक-रूक कर। क्या आप जानते हैं कि ट्रेन इस तरह से हॉर्न क्यों बजाती है और उनका क्या मतलब होता है। आपको इन्हीं हॉर्न के बारे में हम बताने वाले हैं।

1. वन शॉर्ट हॉर्न
ये आपने बमुश्किल ही सुना होगा क्योंकि ट्रेन जब ये हॉर्न बजाती है तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन का यार्ड में जाने का समय आ गया है और उसे अगली यात्रा के लिए ट्रेन की सफाई करने का समय आ गया है।

2. टू शॉर्ट हॉर्न
आप जब ट्रेन में यात्रा शुरू करते हैं ते आपने सुना होगा कि ट्रेन चलने से पहले दो छोटी सीटियां बजाती है। इसका मतलब ये होता है कि ट्रेन यात्रा करने के लिए तैयार है।

पढ़ें – धोती कुर्ता पहना तो मॉल में नहीं दी एंट्री, फिर दिया शानदार जवाब

3. थ्री स्मॉल हार्न
ये हॉर्न बहुत ही कम केस में बजाया जाता है। इस हॉन को मोटरमेन द्वारा दबाया जाता है इसका मतलब होता है कि मोटरमेन का मोटर से कंट्रोल खत्म हो गया है। इस हॉर्न से पीछे बैठे गार्ड को निर्देश दिया जाता है कि वो वैक्यूम ब्रेक लगाए। ये काफी इमरजेंसी वाली सिचुएशन में ही यूज किया जाता है जब इंजन पर कंट्रोल खो दिया जाता है तब। पूरी स्टोरी पढ़ें नेक्स्ट पेज पर

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories