Thursday, August 31st, 2017
Flash

ये हेल्थ टिप्स अपनाएंगे , तो मिलेगा मनचाहा फिगर




Health & Food

हेल्दी खाने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं हैं कि आप कम खाना खाएं या केवल न्यूट्रिशियस फूड ही खाएं। हेल्दी फूड का मतलब ये होता है कि ऐसा खाना जिससे आप फिट और फाइन बने रहें। लेकिन अगर आपको मनचाहा फिगर चाहिए तो, उसके लिए न्यूट्रिशन के कुछ बेसिक पॉइंट्स को समझना बहुत जरूरी है साथ ही उन्हें फॉलो करना भी। इन्हें जानकर आप अपना ऐसा डाइट प्लान कर सकते हैं, जो हेल्दी हो या टेस्टी भी। साथ ही उसमें आपको बोरिंग खाने से हटकर वैरायटी भी मिल सके।

health-tips-to-get-perfect-figure-1-6396-aps-fu2

डाइट हो सिंपल-

डायटीशियन डॉ.ज्योत्सना लाल कहती हैं कि डाइट फॉलो को लेकर ज्यादातर लोग कैलोरीज पर ज्यादा ध्यान देते हैं। बेहतर है कि आप कैलोरीज काउंट न करते हुए आप खाने में वैरायटी, फ्रेश और कलर्स पर ध्यान दें। खाने में जितने ज्यादा कलर्स होंगे उतना ही वो हेल्दी और पोषक होगा।  जैसे ताजा फल, दही , छाछ आदि। कुछ ऐसी हेल्दी रेसिपीज भी आप सीख सकते हैं जो सिंपल हो और आपकी पसंदीदा भी हों।

health-tips-to-get-perfect-figure-2-6397-aps-diz5

चेंज करें ईटिंग हैबिट्स-

कोई भी डाइट फॉलोअर अपनी डाइट को चंद मिनटों में नहीं बदल सकता। इसलिए धीरे -धीरे अनहेल्दी चीजों को हेल्दी चीजों में रिप्लेस करना शुरू करें।  अपनी डाइट में धीरे-धीरे सलाद को एड करें। कुकिंग के लिए बटर की जगह ऑलिव ऑयल का यूज करना बेस्ट है। कुछ हेल्द रेसिपी बुक भी पढ़ सकते हैं, इससे आपको न्यूट्रिशन की नॉलेज ठीक से हो सकेगी।

new

खूब पीएं पानी-

पानी से पूरा सिस्टम साफ हो जाता है। बॉडी के विशैले तत्व भी निकल जाते हैं। हम में से अधिकतर लोग अनजाने में ही पानी कम पीने के चलते डिहाइड्रेटेड रहते हैं, जिसके कारण बॉडी में एनर्जी लेवल कम होना  और थकान महसूस करते हैं।

health-tips-to-get-perfect-figure-4-6399-aps-fu3

देर रात में खाना अवॉइड करें-

डिनर जितना जल्दी हो सके , कर लें। जिस समय हमारा पाचनतंत्र अच्छे से काम करता है तभी खाना खाना अच्छा होता है। डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच पाचनतंत्र को कम से कम पन्द्रह घंटे का गैप मिलना चाहिए। कई रिसर्च में सामने आया है कि  आपकी डाइट हैबिट्स आपको  फिट और स्लिम रखने में काफी मददगार हो सकती हैं। डिनर के बाद स्नैक खाने से हमेशा फैट  बढ़ता है । इसलिए इस हैबिट को अवॉइड करना चाहिए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories