Friday, October 20th, 2017 10:09:07
Flash

इंजीनियरों के लिए निकली सरकारी नौकरी, इन 4 ब्रांच के स्टूडेंट करें अप्लाय




इंजीनियरों के लिए निकली सरकारी नौकरी, इन 4 ब्रांच के स्टूडेंट करें अप्लायEducation & Career

Sponsored




देश में एक दौर हुआ करता था जब हर बच्चा इंजीनियरिंग करने की सोचता था लेकिन अब वो दौर जा चुका है खैर इंजीनियरिंग का क्रेज तो अभी भी लोगों के सिरों से नहीं उतरा है। कई लोग इसमें अपना करियर बना रहे हैं और कई लोग बेरोजगार बैठे हुए है। वैसे अगर आप अपना करियर प्राइवेट सेक्टर में बना चुके हैं या अपना करियर गर्वनमेंट फील्ड में बनाने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बहुत सही मौका साबित हो सकता है। हाल ही में UPSC ने Engineering Service Exam के लिए Notification जारी किया है। जिसमें अलग-अलग ब्रांच के इंजीनियरों को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी।

# इन 4 ब्रांच के स्टूडेंट करें अप्लाय

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इस एग्जाम में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकनल, इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के स्टूडेंट भाग ले सकते हैं। इन सभी ब्रांच के प्रतिभागियों को अलग-अलग विभाग में नौकरी दी जाएगी।

# योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल तक होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अगस्त 2018 के हिसाब से की जाएगी।
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से दी गई ब्रांच में इंजीनियंरिंग में ग्रेजुएशन किया हो।
इन सभी के साथ उम्मीदवार को मेडीकल में पास होना भी जरूरी है।

# सिलेक्शन प्रोसेस

1. इस परीक्षा में सबसे पहले प्री एग्जाम आयोजित की जाएगी, जो इसका पहला लेवल होगी।

-इस एग्जाम में दो पेपर होंगे जिसमें पहला पेपर जनरल स्टडीज एंड इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड का होगा। इस पेपर की अवधि 2 घंटे की होगी तथा मार्क्स 200 होंगे।
-दूसरा पेपर ब्रांच के सब्जेक्ट के हिसाब से होगा जैसे कि सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच है तो सिविल इंजीनियरिंग का पेपर होगा। ये तीन घंटे तथा 300 मार्क्स का होगा।
-इस तरह पूरा प्री एग्जाम पांच घंटे और 500 मार्क्स का होगा।

2. इस एग्जाम का सेकंड लेवल है मेन्स एग्जाम। मेन्स में भी दो-दो पेपर ही होंगे।

-पहला पेपर 3 घंटे का तथा 300 मिनट का होगा। इसमें ब्रांच के अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे पेपर में भी यही प्रोसेस रहेगा।

3. एग्जाम का तीसरा और आखिरी लेवल पर्सनालिटी टेस्ट यानि इंटरव्यू होगा जो 200 मार्क्स का है।

# लास्ट डेट और फीस

इस एग्जाम में अप्लाय करने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर 2013 है। इससे पहले किए आवेदन ही इस परीक्षा में स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए फीस 200 रूपए रखी गई। एग्जाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें। (www.upsc.gov.in)

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories