Wednesday, August 16th, 2017
Flash

बड़े काम की है OTG कनेक्टिविटी, मोबाइल से कर सकते हैं ये 10 काम




Auto & Technology

otg connectivity

हर स्मार्टफोन में एक यूएसबी स्लॉट होता है जिसकी मदद से आप फोन को चार्ज कर सकते हैं और फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं। इन दिनों फोन में आपने ओटीजी कनेक्टिविटी का भी नाम सुना होगा। आजकल ये भी स्मार्टफोन में आने लगी। इसके भी अपने फायदें और काफी सारे फायदें है इनके बारे में आज हम आपको बताने वाले है।

क्या है यूएसबी ओटीजी
यूएसबी ओटीजी का आशय है यूएसबी ऑन द गो। जिसके माध्यम से आप अपने स्मार्ट डिवाइसेज में एक्सटर्नल डिवाइस को कनेक्ट कर सकें। यह देखने में यूएसबी के समान ही है कोई अंतर नहीं होता लेकिन फीचर के मामले में काफी एडवांस हो जाता है। सबसे पहले यूएसबी ओटीजी का जिक्र वर्ष 2001 में आया था। उस वक्त कंप्यूटर्स में इसकी शुरुआत हुई लेकिन आज स्मार्टफोन में इस तकनीक का उपयोग काफी धड़ल्ले से किया जा रहा है। हालांकि कई चीजों के उपयोग के लिए आपको अलग से ओटीजी केबल की जरूरत पड़ेगी।

USB OTG

1. यूएसबी ओटीजी का जो सबसे बड़ा फायदा है कि इससे आप अपने फोन में पेनड्राइव सहित कई एक्सटर्नल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो हार्डड्राइव को भी जोड़ सकते हैं।बिना ओटीजी के यह कार्य संभव नहीं है।
2. यदि आपके फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो आप अपने फोन में ओटीजी केबल के माध्यम से इंटरनेट डॉन्गल हो कनेक्ट कर सकते हैं और इससे इंटरनेट चला सकते हैं।

3. यूएसबी ओटीजी सपोर्ट हो तो आप आपने फोन से प्रिंटर को भी कनेक्ट कर सकते हैं। प्रिंटर के केबल को फोन से कनेक्ट कर सीधा प्रिंट दे सकते हैं। कई प्रिंटर में वाईफाई सपोर्ट नहीं होता है ऐसे में ओटीजी केबल बेहद फायदेमंद है।

4. ओटीजी के माध्यम से आप अपने फोन से ही कैमरे को भी कनेक्ट कर सकते और उससे फोटो व फाइल ट्रांसफर ले सकते हैं। यह काम बेहद ही आसान हो जाता है। इतना ही नहीं घ्कुछ घ्डीएसएलआर ऐप के मदद से आप अपने फोन से डीएसएलआर कैमरे को डायरेक्ट कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए फोन में ओटीजी सपोर्ट होना जरूरी है।

5. एंडरॉयड फोन में टच और मोशन के साथ आप गेम का मजा लेते हैं लेकिन कुछ लोग गेम कंट्रोलर से गेम खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में फोन में ओटीजी सपोर्ट होने पर उससे गेमिंग कंसोल को कनेक्ट कर सकते हैं।

6. यदि आपके फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो अपने फोन का उपयोग पावर बैंक के रूप में भी कर सकते हैं। आप अपने फोन से ही दूसरे फोन को चार्ज कर सकते हैं। बिना ओटीजी यह संभव नहीं है।

7. घर में इंटरनेट के लिए केबल वाली ब्रॉडबैंड सेवा लेते हैं। तेज इंटरनेट के साथ यह सस्ता भी होता है। इसे इथरनेट भी कहते हैं। ऐसे में यदि आपके फोन में ओटीजी सापोर्ट है तो कनेक्टर की मदद से आप फोन में केबल से इंटरनेट सर्विस चला सकते हैं।

8. यदि आपको लगता है कि आपका फोन बेहतरीन क्वालिटी में वाइस रिकॉर्ड नहीं कर रहा है तो आप यूएसबी ओटीजी की मदद से हाई क्वालिटी साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एंडॉयड फोन से प्रोफेशनल माइक्रोफोन को कनेक्ट कर सकते हैं।

9. यदि आपके एंडरॉयड फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो इससे बिना ब्लूटूथ वाले कीबोर्ड और माउस को कनेक्ट कर सकते है। स्क्रीन खराब होने की स्थिति में यह फीचर बेहद कारगर होता है।

10. फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट होने पर आप अपने एंडरॉयड फोन यूएसबी फैन और यूएसबी लाइट सहित कुछ अन्य मोबाइल एक्सेसरीज का प्रयोग कर पाएंगे।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories