Friday, October 20th, 2017 13:25:13
Flash

स्मार्टफ़ोन में Developer Mode क्या होता है और क्या है इसके फायदें




स्मार्टफ़ोन में Developer Mode क्या होता है और क्या है इसके फायदेंAuto & Technology

Sponsored




फील्ड कोई भी हो लेकिन रेस हर जगह होती हैं और साथ ही हार-जीत भी काफी मायने रखती हैं। वैसे आज हम किसी फील्ड और हार-जीत के बारे में बात नहीं कर रहें हैं। जी हाँ! आज हम बात कर रहें हैं एक कॉमन यूजर और एक ख़ास यूजर की क्योंकि आज हर व्यक्ति एंड्रॉइड फ़ोन का उपयोग करता हैं। यह एंड्रॉइड फ़ोन अपनी आसान ऑपरेटिंग और कस्टमाइजेशन के चलते काफी लोकप्रिय भी हैं। आपको बता दें, एंड्रॉइड फ़ोन का उपयोग हर व्यक्ति करता हैं लेकिन मोबाईल फ़ोन में मौजूद एक फीचर जिसके बारे में हर व्यक्ति नहीं जानता हैं। यह फीचर आपके फ़ोन को आपके मन के मुताबिक़ बना देता हैं। इसे डेवलपर्स ऑप्शन या Developer Mode कहा जाता हैं। आइए जानते हैं यह ऑप्शन को ऑन कैसे करते हैं और इसके ऑन करने पर क्या-क्या फ़ायदे होते हैं।

डेवलपर ऑप्शन या डेवलपर मोड़ को ऑन कैसे करते हैं?

यह ऑप्शन को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले मोबाईल की सेटिंग में जाना होगा। यहाँ आपको अबाउट का ऑप्शन दिखेगा। यहाँ पर क्लिक करने पर आपको बिल्ड नंबर दिखाई देगा। यह नंबर पर आपको 5-7 बार क्लिक करना होगा। अब आपको डेवलपर ऑन होने का एक मैसेज आएगा। इस पूरी प्रोसेस के बाद आप बाहर आ सकते हैं जहाँ आपको अबाउट फ़ोन के पहले डेवलपर मोड़ का ऑप्शन मिलेगा। डेवलपर ऑप्शन को ऑन करने के बाद क्या-क्या फायदे होते हैं?

1) कम रैम वाले मोबाईल फ़ोन में भी खेल सकते हैं हाई ग्राफ़िक्स गेम

यदि आपके फ़ोन की रैम कम हैं और आपके फ़ोन में हाई ग्राफ़िक्स वाला गेम हैं। जिसके चलते आपका फ़ोन धीमा चल रहा हैं। इस स्थिति में आपको डेवलपर ऑप्शन में मौजूद फ़ोर्स 4एक्स मास के ऑप्शन को ऑन करना होगा। इस ऑप्शन के ऑन होते ही आपका हाई ग्राफ़िक्स गेम भी स्मूथ चलेगा।

2) फ़ोन को रूट कैसे कर सकते हैं

आपको बता दें, मोबाईल फ़ोन के फीचर को इनहांस करने के लिए व्यक्ति अपने फ़ोन को रूट करता हैं। जिससे वह मोबाईल फ़ोन की मेमोरी, रैम औए सीपीयू को कंट्रोल कर सकता हैं। वैसे यदि आपको फ़ोन को रूट करना हैं तो आपको डेवलपर ऑप्शन के साथ-साथ डीबगिंग को भी ऑन करना होगा क्योंकि डीबग के माध्यम से ही हम अपने फ़ोन के फुल ऐक्सेस को एक दूसरे डिवाइस या ओएस को देते हैं।

3) डिवाइस ऐनिमेशन की स्पीड को तेज़ कैसे करते हैं?

आप एंड्रॉइड फ़ोन का उपयोग करते हैं लेकिन आपके फ़ोन की स्पीड धीमी हो गई हैं तो आप डेवलपर ऑप्शन में मौजूद ऐनिमेशन स्केल का उपयोग कर सकते हैं। जिसमे आपको उस स्केल को कम करना होगा इसके बाद आपका फ़ोन पहले के मुकाबले काफी तेज हो जाएगा।

4) बेकग्राउंड लिमिट प्रोसेस क्या होती हैं?

हम एक वक़्त पर हमारे फ़ोन में कई सारे ऐप्स को ओपन करते हैं जिससे हमारा फ़ोन धीमा हो जाता हैं। यदि आप डेवलपर ऑप्शन को ऑन करते हैं तो आप आसानी से बेकग्राउंड ऐप्स को लिमिटेड कर सकते हैं। यहाँ आप सेट कर सकते हैं कि, एक वक़्त में आपके मोबाईल में कितने ऐप खुलेंगे।

5) डेस्कटॉप बैकअप पासवर्ड क्या होता हैं?

यदि आप अपने डाटा का बैकअप डेस्कटॉप पर ले रहें हैं और उसे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो डेवलपर ऑप्शन में मौजूद डेस्कटॉप बैकअप पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। पासवर्ड के माध्यम से आप अपने डाटा को एनक्रिप्ट और डीक्रिप्ट भी कर सकते हैं।

6) फ़ोन चार्जिंग के दौरान स्क्रीन को हमेशा ऑन कैसे रखें

फ़ोन चार्जिंग के वक़्त यदि आप अपने फ़ोन की स्क्रीन को हमेशा ऑन रखना चाहते हैं तो डेवलपर ऑप्शन में मौजूद स्टेक अवेक ऑप्शन को ऑन करना होगा। इसके बाद चार्जिंग के वक़्त आपके फ़ोन की स्क्रीन हमेशा ऑन रहेगी।

7) फ़ोन की लोकेशन नकली दिखने के लिए क्या करें

यदि अप अपने फ़ोन की वास्तविक लोकेशन को किसी ऐप या ब्राउज़र से छुपाना चाहते हैं तो आपको डेवलपर ऑप्शन में मौजूद मोक लोकेशन को ऑन करना होगा।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories