Monday, September 4th, 2017 11:13:55
Flash

whatsapp के फायदों के साथ, ये है इसका डार्क साइड




whatsapp के फायदों के साथ, ये है इसका डार्क साइडSocial

Sponsored




आज सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफॉर्म है। भारत में, इसके यूज़र सबसे ज्यादा हैं और करीब 50 से ज्यादा भाषाओँ में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर देखा जाए तो नेटवर्किंग की शुरुआत सबसे पहले टेक्स्ट मैसेजेज से हुई थी। टेक्स्ट मैसेजेज के समय में लोगों ने खूब मैसेज पैक डलवाए अपनों से बात करने के लिए, लेकिन जबसे व्हाट्सएप ने मार्केट में कदम रखा है तबसे मैसेजिंग का तरीका पूरी तरह ही बदल गया है। अब तो भारत में व्हाट्सएप मैसेजिंग का दूसरा नाम बन चुका है। भारत में फरवरी 2017 तक 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स थे व्हाट्सएप पर।

व्हाट्सएप के आने के बाद बहुत से ऑनलाइन मैसेजिंग एप मार्केट में आए लेकिन व्हाट्सएप की टक्कर में मौजूद हाईक, आईमैसेज, वाइबर जैसे एप टिक ही नहीं सके, लेकिन इस पॉपुलर एप की एक डार्क साइड भी है।

इस एप का एक पहलू बहुत ही रोचक और फायदेमंद है, तो वहीं इसका डार्क साइड भी है। आइए जानें इस बारे में:

रिप्लाई करना हो गया है अनिवार्य:

व्हाट्सएप संचार का एक बड़ा माध्यम बन गया है। गृहणी, बच्चे ऑफिस में काम करने वाले या कोई भी सभी को व्हाट्सएप की ऐसी आदत लगी है कि दिन में ना जाने कितने बार व्हाट्सएप चेक कर ही लेते हैं। इस आदत को बिलकुल अच्छा नहीं कहा जा सकता, बार बार सोशल मीडिया चेक करना एक बीमारी भी बन गई है। आप किसी मीटिंग में हो या घर पर कोई जरुरी काम कर रहे हों, फिर भी हमारी आदत बन गई है कि व्हाट्सएप पर नोटिफिकेशन आते ही हमारी उंगलियां खुद-ब-खुद उसे चेक करने के लिए बढ़ जाती हैं। यह प्रोफेशनली और पर्सनल दोनों ही परिप्रेक्ष्य में सही नहीं है।

स्पैमिंग और सिक्यूरिटी:

जहां एक तरफ व्हाट्सएप को मॉडर्न कम्यूनिकेशन टूल माना जाता है। वहीं, यही वो टूल है जिसमें सबसे ज्यादा स्पैम मैसेज आते हैं। ऐसे टेक्स्ट में आपको सौभाग्य के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने को कहा जाता है। इसी एप के जरिए सबसे ज्यादा झूठे मैसेज भी फैलते हैं। व्हाट्सएप में सिक्यूरिटी का भी इशू होता है, प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप को ट्रेक करने के लिए कितने ही एप मौजूद हैं। इन ऐप्स की मदद से कोई भी फ्रंड जो आपके कांटेक्ट में है वो आपका ऑनलाइन स्टेटस कि आप कब ऑनलाइन आते हो कब ऑफलाइन होते हो सब पता कर लेता है। यहाँ तक कि आप जब ऑनलाइन आते हो तो उसे नोटीफ़िकेशन आ जाता है।

ब्लू टिक डिजास्टर बन गया है:

ब्लू टिक का फीचर के तो कहने ही क्या, इस फीचर की वजह से तो हर किसी का दिमाग घूम ही गया है। मैसेज भेजने के बाद अगर ब्लू टिक लग गया और रिप्लाई नहीं आया तो दिमाग में ना जाने कितने नेगेटिव ख्याल आने लगते हैं और लोगों में बातचीत से ज्यादा गलतफहमियां होने लगी हैं। इस फीचर से सेन्डर को पता चल जाता है की मैसेज पढ़ लिया गया है। इससे लोग अपना अच्छा समय व्यर्थ की बातों में खराब कर देते हैं।

ग्रुप मेकिंग:

व्हाट्सएप पर 200 तक लोगो को जोड़ कर बनाये जाने वाले ग्रुप चैट फीचर को इस सोच के साथ पेश किया गया था की जब जरुरत हो तो लोगों को जोड़कर जरुरी मैसेज एक-साथ दे दिया जाए। लेकिन आज के समय में ग्रुप फीचर जोक्स फॉरवर्ड करने से ज्यादा कुछ नहीं रह गया। इसका सही इस्तेमाल बहुत कम किया जा रहा है। और हर दिन कोई न कोई एक नया ग्रुप बना देता है और किसी को भी ऐड कर देता है और पता ही नहीं चलता कि कितने ग्रुप बन गए हैं और कितने ग्रुप लेफ्ट किये जाएँ। ग्रुप लेफ्ट करने पर एडमिन से रिश्ते ख़राब होने का दर अलग रहता है।

बिना काम की एडवर्टाइजिंग:

व्हाट्सएप पर आने वाले बिना कम की और बल्क में आने वाले एडवर्टाइजिंग और बिना काम के प्रोडक्ट और सर्विसेज के मैसेज सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। इससे भी बुरा यह है की व्हाट्सएप पर इसे इग्नोर करने के लिए कोई DND फीचर नहीं है। इसका केवल एक समाधान इस तरह के नंबर्स को ब्लॉक करना ही है ।

व्हाट्सएप की कुछ जानी अनजानी बातें-

  1. व्हाट्सऐप ने सिर्फ 5 लोगों के बलबूते 1 बिलियन एंड्रॉएड डाउनलोड के रिकॉर्ड को छूआ था। तब व्हाट्सऐप के को-फाउंडर व सीईओ Jan Koum ने बताया था कि Android वर्जन के लिए काम करने वाली उनकी टीम में सिर्फ 5 ही लोग थे।
  2. व्हाट्सऐप ने आज तक advertise पर एक पैसा भी खर्च नही किया। इसके बावजूद भी व्हाट्सप्प इतनी हिट है कि पांचवी सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप है।
  3. व्हाट्सऐप पर हर रोज़ 4300 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं, 160 करोड़ फोटो और 25 करोड़ विडियो शेयर की जाती हैं।
  4. व्हाट्सऐप और Skype जैसी सेवाओं की वजह से दुनियाभर की दूरसंचार कंपनियों को $386 बिलियन का नुकसान उठाना पड़ा है। व्हाट्सप्प की एक साल की कमाई NASA के बज़ट से भी ज्यादा है।
  5. January 2012 में व्हाट्सऐप को IOS App store से बिना बताए हटा दिया था, लेकिन 4 दिन बाद दोबारा add कर दिया।
  6. व्हाट्सऐप टीम में 55 इंजीनियर हैं, और एक इंजीनियर 18 मिलियन यूजर्स को हैंडल करता हैं, जो प्रति इंजीनियर सबसे ज्यादा है।
  7. व्हाट्सऐप के फाउंडर “Jan Koum” और “Brian Acton” ने 2009 में फेसबुक में नौकरी के लिए अप्लाई किया था, मगर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद उनकी बनाई ऐप को ही फेसबुक को खरीदना पड़ा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories