Thursday, September 7th, 2017 18:35:31
Flash

वो मौका जब देश के राष्ट्रपति ने देश को बच्चों को पढ़ाया भारत का इतिहास




वो मौका जब देश के राष्ट्रपति ने देश को बच्चों को पढ़ाया भारत का इतिहासEducation & Career

Sponsored




प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति के पद से इसी साल सेवा निवृत्त हुए है। दो साल पहले जब वे राष्ट्रपति थे तो उन्होंने शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों से रूबरू होना मुनासिब समझा। वैसे प्रणब मुखर्जी को बच्चों से काफी प्यार है इसलिए तो दो साल पहले शिक्षक दिवस के मौके पर खुद ही बच्चो को पढ़ाने निकल पड़े। उन्होंने इस मौके पर सर्वोदय विधालय के स्टूडेंट्स को पढ़ाया। माननीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपनी क्लास में भारतीय इतिहास पढ़ाया। जिसे स्टूडेंट्स ने काफी उत्साह के साथ पढ़ा।

fgasdf

राष्ट्रपति ने बताया हमारी एजुकेशन सिलेबस से चलती है जिस पर आप का नियंत्रण नही है सरकार का नियंत्रण है।

fgs

उन्होने यह भी बताया कि भारत का इतिहास दो भागों में बंटा है जिसमें 40 प्रतिशत ब्रिटीश इतिहास है। और 60 प्रतिशत भारतीय इतिहास है। ये 60 प्रतिशत भारतीय इतिहास भी तीन भागों में बटा है। भारतीय इतिहास बताने के साथ ही उन्होने बच्चोें को एतिहासतिक आर्थिक व्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था को समझाया।

rastrapti

उन्होने अपने बचपन की यादे साझा करते हुए बच्चो से कहा कि जब मै छोटा था तो मै बहुत ही शरारती हुआ करता था तीन-चार दिन तक स्कूल नही जाता था कारण ये था कि स्कूल बहुत दूर था। ऐसे में टीचर्स घर पर मम्मी से आकर शिकायत करते तो मम्मी के पूंछने पर दूरी का बहाना बनाते थे। पर मम्मी कहती तुम्हारे पास और कोई आप्शन है चुपचात स्कूल जाओ और अपना काम करों। हां पर उन्होने एक वादा किया कि जब तुम काॅलेज जाओंगे तो तुम्हारा हाॅस्टल पास ही होगा। जब मै काॅलेज गया तो मेरा हाॅस्टल काॅलेज के पास ही था। पर वहां भी एक मुसीबत वहां लाईट नही रहती थी। मैने मां को बताया तो उन्होने कहां कि और कोई आप्शन है तो मैने कहां नही उन्होने कहां हमारे पास कोई आप्शन नही है हमें बस हमारा काम करना है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories