Friday, August 4th, 2017
Flash

सेफ्टी के लिहाज से कौन सा हेलमेट है बेस्ट, जानिए इस स्टडी में




Social

Sponsored

हेलमेट लगाना हर टू-व्हीलर चलाने वाले के लिए जरूरी है। हो भी क्यों ना। उनकी सुरक्षा का जिम्मा हेलमेट पर ही होता है। यूं तो लोग नियम कानून को नजरअंदाज करते हुए हेलमेट लगाने से परहेज करते हैं और अगर लगाते भी हैं तो स्टाइल और कंफर्ट के हिसाब से। ये हम सभी जानते हैं कि हेलमेट दो तरह के होते हैं। एक खुला और एक बंद। जो लोग वाकई नियम और खुद की जान की परवाह करते हैं वो बंद हेलमेट लगाते हैं, लेकिन जिन्हें खुद की जान से ज्यादा स्टाइल पसंद है, अक्सर वे लोग खुला हेलमेट लगाते हैं।

पर सवाल ये है कि आखिर दोनों में से कौन सा हेलमेट सुरक्षा के लिहाज से बेहतर है। हालांकि हेलमेट तो होता ही सुरक्षा के लिए है, दोनों से ही सिर ढंका होता है, लेकिन फिर भी दोनों सेफ्टी के लिहाज से अलग हैं। इस संबंध में जर्मनी के प्रोफेसर डाइटमर ओटेन की स्टडी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। उन्होंने इस स्टडी में ये बताया है कि एक्सीडेंट होने की स्थिति में हेलमेट में किस जगह कितना असर होता है। आपको ये जानकर हैरानी जरूर होगी कि एक्सीडेंट होने की स्थिति में सबसे ज्यादा असर जबड़े पर पड़ता है।

जानिए सिर के किस हिस्से पर पड़ता है कितना असर-

बता दें कि एक्सीडेंं हाने की स्थिति में सबसे ज्यादा असर जबड़े पर पड़ता है। प्रोफेसर ओटेन के ग्राफ के मुताबि‍क, सबसे दाहि‍ने जबड़े पर 19.4 % और जबड़े पर बाईं ओर 15.2% का इंपेक्ट पड़ता है। इस तरह अगर देखें तो जबड़े पर कुल असर 35 प्रतिशत पड़ता है। इसके बाद सबसे ज्यादा असर माथे और उसके पीछे के हिस्से पर पड़ता है।

 

दाईं तरफ से पड़ता है इन हिस्सों पर असर

 

बीच में पड़ता है इन हिस्सों पर असर

 

बाईं तरफ से पड़ता है इन हिस्सों पर असर

 

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories