Thursday, August 31st, 2017
Flash

तो इसलिए शादी से पहले दूल्हा-दूल्हन को लगाई जाती है हल्दी




Art & Culture

haldi

शादी का सीजन चल रहा है। ऐसे में आपने कई शादियां अटेंड की होगी और खूब एन्जॉए भी की होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि शादी से पहले दूल्हा-दूल्हन को हल्दी क्यों लगाई जाती है। अगर नहीं तो ये सवाल आपके भी मन में आया होगा और आपने इस पर ध्यान नहीं दिया होगा। तो आइए जानते हैं कि शादी से पहले दूल्हा और दूल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी।

रस्म होती है हल्दी लगाना

वैसे तो भारतीय परंपरा के अनुसार शादी से पहले दूल्हा दूल्हन को हल्दी लगाना बहुत शुभ माना जाता है और अधिकांश लोग इसे परंपरा मानते हुए लगाते है। साथ ही कई लोग सोचते है कि इससे रूप निखरता है इसलिए इस परंपरा का निर्वाह करते हैं। जबकि ये रस्म केवल रूप ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर बनाता है।

शुभ होती है हल्दी

पीली हल्दी को भारतीय संस्कृति के अनुसार काफी विशेष माना गया है। इस कारण फेरे लेते वक्त पीले रंग के ही कपड़े पहने जाते हैं। साथ ही हल्दी हमारी त्वचा के लिए एक तरह से प्राकृतिक का वरदान है। क्योंकि आयुर्वेद में हल्दी को औषधि का दर्जा दिया गया है। हल्दी के लगाने से त्वचा संबंधी अनेक बीमारियां ठीक हो जाती है इस कारण शादी के वक्त हल्दी लगाई जाती है।

हल्दी के और भी फायदे

घर और दुल्हा-दुल्हन के आसपास भटकने वाली नकारात्मक ऊर्जा को भी हल्दी नष्ट कर देती है। हल्दी का इस्तेमाल हवन में भी किया जाता है जिससे की वातावरण के सारे कीटाणु मर जाए।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories