Wednesday, July 26th, 2017
Flash

ये हैं दुनिया के अजीब फेस्टिवल

Art & Culture

wired-festival

दुनिया में घुमक्कड़ लोगों की कमी नहीं है। देश-विदेश की संस्कृति वहां की परंपरा को देखना और जानना इनका जुनून होता है। कुछ लोगों को तो दुनिया घूमने का इतना शौक होता है कि ये अपना सबकुछ बेच देते है। वैसे दुनिया घूमना भी अपने आप में एक काम है। दुनियाभर की सैर करना। अलग-अलग जगह के बारे में जानना। बहुत ही एडवेंचर होता हैं इन सब में।

हर देश की अपनी एक अलग पहचान होती है। वहां का कल्चर अलग होता है और वहां के फेस्टिवल अलग होते है। कुछ देश अपनी अजीब संस्कृति के लिए भी जाने जाते है। दुनिया में कुछ जगह ऐसी भी हैं जहा पर अजीब तरीके के फेस्टिवल मनाएं जाते है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फेस्टिवल के बारे में बताने जा रहे हैं।

mud-festival-2

1. Mud Festival, South Korea
इंडिया में कीचड़ से सामना आपका होली पर हुआ होगा। लेकिन साउथ कोरिया में कीचड़ में खेलने के लिए एक फेस्टिवल का आयोजन होता है जिसमें वहां की जनता भाग लेती है। हर साल जुलाई 21 से 30 जुलाई तक 3 किमी लंबे डॉयचुऑन बीच पर इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जहां कीचड़ की होली खेली जाती है।

इस फेस्टिवल को साउथ कोरिया की जनता खूब इन्जॉय करती है उनका मानना है कि इस मिट्टी से उनकी स्किन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है। मिट्टी के पोषक तत्व इस फेस्टिवल के जरिए लोगों के शरीर में पहुंचते है। इस फेस्टिवल को लोग होली की तरह ही मनाते है जिसमें कीचड़ का पानी एक दूसरे पर फेंका जाता है।

Array

Follow Us

Youthens Poll

क्या वोट के लिए युवाओ को मुफ्त की रेवड़िया बांटना उनके आत्मसम्मान को चोट पहुचाना है उचित्त है

    Young Blogger

    Dont miss

    Related Article

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories