Saturday, September 9th, 2017 08:58:12
Flash

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में इंडियन यूनिवर्सिटीज टॉप 200 से बाहर




वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में इंडियन यूनिवर्सिटीज टॉप 200 से बाहरEducation & Career

Sponsored




देश में भले ही भारतीय यूनिवर्सिटीज का दबदबा हो, लेकिन दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में भारत की यूनिवर्सिटी पूरी तरह से फेल हैं। हाल ही में टाइम्स हायर एजुकेशन के जरिए वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 की लिस्ट जारी की गई है। जिसमें यूके की दो पॉपुलर यूनिवर्सिटी ने पहले दो स्थानों पर जगह बनाई है। जबकि भारत की किसी यूनिवर्सिटी को टॉप 200 में भी जगह नहीं मिली है। यहां तक की आईआईटी दिल्ली और आईआईएससी बैंगलोर भी नीचे आ गए हैं।

इस लिस्ट में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पहले स्थान पर रही है और कैंब्रीज यूनिवर्सिटी चौथे से दूसरे स्थान पर आ गई है। 13 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब ब्रिटेन की दो यूनिवर्सिटीज ने टॉप में जगह पाई है। जारी किए गए आंकड़ों से ये तो साफ हो गया ह ेकि एजुकेशन के मामले में ब्रिटेन पूरी दुनिया में सबसे आगे हैं।

भारत की सिर्फ 30 यूनिवर्सिटी-

भारत की टॉप यूनिवर्सिटी में शुमार IIT दिल्ली और IIT बेंगलुरु ना सिर्फ दुनिया की टॉप 100 यूनिवर्सिटी से बाहर है बल्कि इस साल इनका कद 201-250 से घटकर 251-350 के बीच आ गया है। इस लिस्ट के अनुसार, दुनिया की टॉप 1,000 में भारत की सिर्फ 30 यूनिवर्सिटी का नाम है, जिसमें भी पिछले साल की तुलना में एक यूनिवर्सिटी कम हो गई है।  IIT दिल्ली और आईआईएससी बेंगलुरु के अतिरिक्त IIT मद्रास व IIT कानपुर का भी पिछले साल की तुलना में इस साल  घटा है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories