Thursday, August 31st, 2017
Flash

आप भी खाते हैं मैक्रोनी और पनीर तो हो जाएं सावधान




Health & Food

Image result for macaroni cheese

इन दिनों बच्चे फास्ट फूड और जंक फूड के दीवाने हैं। साथ ही पैरेंट्स भी उनके इस खाने से सहमत हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि बच्चा कुछ नहीं खा रहा है उससे बेहतर है कि वह ये ही खा लें। लेकिन ऐसा करके न केवल आप अपने बच्चे को बढ़ावा दे रहे हैं, बल्कि जंक फूड के कारण उनकी सेहत भी खराब कर रहे हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये सामने आया है कि पनीर और मैक्रोनी आपके बच्चे की सेहत पर बहुत बुरा असर डाल सकती है। रिसर्च के मुताबिक, मैक्रोनी और चीज़ पाउडर में ज्यादा मात्रा में खतरनाक केमिक्लस होते हैं जिन्हें फथलेट्स कहा जाता है, ये प्लास्टिक को मुलायम बनाने के काम आता है।

कोलिशन फॉर सेफर फूड प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग और कोनसोरटियम ऑफ एन्वायरन्मेंटल हेल्थ एडवोकेसी ग्रुप की रिसर्च के दौरान पता चला है कि मैक्रोनी और चीज़ पाउडर में फथलेट्स की मात्रा चार गुना ज्यादा होती है। टेस्ट करने के बाद 30 प्रोडक्ट्स में से 29 प्रोडक्ट्स में ये केमिकल पाया गया।

बता दें कि नेचुरल चीज़ में केमिकल की मात्रा कम होती है और प्रोसेस्ड चीज़ में केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है इसके अलवा फथलेट्स आपके घर में मौजूद बहुत से समान में होता है जैसे सोप,डिटरजेंट, नेल पेंट, रेनको, और फ्लोरिंग। बेशक ये केमिकल खाने की चीजों में नहीं होता लेकिन ये हमारे शरीर में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बॉडीवॉश और अन्य कई प्रोडक्ट्स के जरिए अलग.अलग तरह से पहुंच ही जाता है। इसके खतरे को मद्देनजर रखते हुए बच्चों के खिलौनों और कुछ प्रोडक्ट्स पर फथलेट्स केमिकल की अधिकता होने के कारण बैन लगा दिया गया।

ये केमिकल बच्चों और प्रेंग्नेंट महिलाओं की हेल्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। द सेंटर्स फॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन का कहना है कि इंसानों पर फथलेट्स केमिकल के लो लेवल के इफेक्ट को अभी जांचना बाकी है और इसके लिए अभी और रिसर्च की जरूरत है ।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories