Thursday, September 7th, 2017 18:35:39
Flash

1500 स्कूली बच्चों ने IIM में दिखाई अपनी ‘चमक’




1500 स्कूली बच्चों ने IIM में दिखाई अपनी ‘चमक’

Sponsored




कार्तव्य-आईआईएम रायपुर के सीएसआर क्लब और रायपुर कॉस्मोपॉलिटन के रोटरी क्लब ने एक बार फिर रविवार, 3 सितंबर को महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज, रायपुर में एक इंटरस्कूल प्रतियोगिता ’चमक 2017-कॉस्मो यूथ फेस्टिवल’ आयोजित करने के लिए सहयोग किया। शहर में विभिन्न विद्यालयों के छात्रों को एक मेगा मंच प्रदान किया गया ताकि उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जा सके और दिखाया जा सके कि ज्ञान पेपर, पेंसिल और किताबों में ही सीमित नहीं है।

45 स्कूलों के 1500 से अधिक छात्रों ने ग्रुप डिस्कशन, एक्स्टम्पोर, शॉर्ट स्टोरी लेखन, क्विज़, वेस्ट टू वेल्थ, ओपन यौर माईंड, मैथामैटीक्ल ऐबीलीटी और कई और तरह की विविधताओं में भाग लिया। कार्यक्रम दो भाग में 9 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित किया गया। अपने विद्यालयों में वर्ष भर छात्र उपर्युक्त अवधि में होने वाले विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी करने के लिए अपने कौशल का निर्माण करते हैं।

छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया गया- मध्य और वरिष्ठ- उनकी कक्षा के आधार पर और प्रतियोगिताओं को तदनुसार आयोजित किया गया। 6 वीं से 12 वीं तक के छात्रों को बड़ी संख्या में घटनाओं में भाग लेने के लिए सूक्ष्म कठोरता और उत्साह में भाग लिया इसमें भाग लेने वाले विद्यालय डीपीएस, केपीएस, एनएच, आरकेसी, होली हार्ट, मदर्स प्राईड और कई अन्य जो विविधता और प्रतियोगिता के स्वाद का आनंद लेने के लिए एक ही मंच पर आए थे।

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण समूह चर्चा था जहां कई महत्वपूर्ण और ट्रेंडिंग विषयों के ऊपर प्रारंभिक दौर में उत्साहपूर्वक चर्चा की गई और विद्यार्थियों द्वारा विचार-विमर्श किया गया। विद्यार्थियों ने अपनी सारी ऊर्जा के साथ विभिन्न पहलुओं पर बात की, जिसमें 6 छात्रों ने फाइनल में “सेंसर नहीं होना चाहिए’’, आम सहमति पर पहुंच कर, फिल्मों को एक सीमा तक सेंसर कर दिया जाना चाहिए जहां यह समाज की भलाई को बरकरार रखता है।

अंत में, चिंता और उत्तेजना न केवल छात्रों के चेहरे पर बल्कि माता-पिता के बीच भी देखी गई जो देश के युवा दिमागों को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए आए। न्यायाधीशों ने सभी घटनाओं में विशेष रूप से ’अपशिष्ट से धन’ और ’अपना मन खुले’ में छात्रों द्वारा प्रदर्शित रचनात्मक कौशल से बहुत ही हैरान और प्रभावित किया। ’मैथैमेटिकल ऐबिलिटी’ और ’क्विज’ जैसी घटनाओं ने अपनी योग्यता का परीक्षण किया, जबकि ’डांस’ और ’प्ले द म्यूजिक’ ने दर्शकों के सामने अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया, जो कि पर्यावरण के प्रति जागरूक बने। यह शानदार समारोह पुरस्कार वितरण समारोह के साथ संपन्न हुआ। यह बच्चों और माता-पिता से बड़ी प्रतिक्रिया के साथ एक बहुत ही सफल दिन था। ’शाइन’ नाम के अनुसार, प्रतिभागियों की प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया और आईआईएम रायपुर और रोटरी क्लब ऑफ रायपुर के सामूहिक प्रयासों के साथ,एक शानदार सफलता हासिल की

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories