page level


Tuesday, January 30th, 2018 08:28 AM
Flash

सर्दियों में आपको खूब स्वस्थ्य रखेंगे ये आसान तरीके




Health & Food

हममें से ज्यादातर लोगों को गर्मियों के बजाए सर्दी का मौसम अच्छा लगता है। सर्दियों में हमारी पाचन शक्ति अच्छी रहती है, खाया पीया भी अच्छे से हजम हो जाता है। साथ ही इस मौसम में भूख भी अच्छी लगती है। वैसे सच तो ये है कि अन्य मौसम की तुलना में सर्दी का मौसम सेहत के लिहाज से बेहतरीन मौसम माना जाता है। हमें इस मौसम में पौष्टिक आहार, एक्सरसाइज, योगा के जरिए खुद को सेहतमंद बनाए रखना चाहिए। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। तो हम आपको बताते हैं सर्दियों में सेहतमंद बने रहने के कुछ आसान तरीके।

करें ड्राय फ्रूट्स का सेवन-

सभी तरह के ड्रायफ्रूट्स का सेवन इस मौसम में करना बहुत फायदेमंद होता है। इनमें खूब सारा विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इस मौसम में मक्के की रोटी, बाजरा की रोटी, गुड़ आदि खाना भी स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद है।

एक्सरसाइज और योग करें-

इस मौसम में पाया गया है कि लोगों का वजन ज्यादा बढ़ता है। कारण ये कि रातें लंबी होने से लोगों के आराम करने का समय बढ़ जाता है, जिससे वजन बढऩे की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए एक्सरसाइज, योगा रोजाना करना चाहिए। सुबह वॉकिंग के लिए जरूर जाएं। इन उपायों से शरीर में पसीने के रूप में हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और जरूरत से ज्यादा वजन भी नहीं बढ़ पाता।

मौसमी फल एवं हरी सब्जियां खाएं

अनार, आंवला, सेब, संतरा, अमरुद जैसे फल एवं गाजर, मूली, पालक, शकरकंद, गोभी, टमाटर, मटर जैसी सब्जियों  में विटामिन, फाइबर अच्छीमात्रा में होते हैं, जिससे ये फल एवं सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सरसों का साग और बाजरे की खिचड़ी भी शरीर के लाभदायक होती है।

ज़्यादा देर तक सोयें

सर्दियों के मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी होती हैं। यही कारण है कि आमतौर पर अधिकतर लोग जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर से उठते हैं। सर्दियों में बाहर की ठंडक के मुकाबले घर में कंबल या रजाई की गरमाहट बिस्तर से बाहर नहीं निकलने देती। ज्यादा सोने से हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

अधिक चाय या कॉफी लें

सर्दियों में लोग पानी पीने की बजाय चाय या कॉफी ज़्यादा पीते हैं जो कि सेहत को फायदा पहुंचाने की अपेक्षा नुकसान करता है। ज़्यादा चाय या कॉफी पीने से बॉडी में कैफीन और शुगर की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है और जो बाद में बीमारियों का कारण बनती है। ज़्यादा चाय और कॉफी के बजाय गर्म दूध, ग्रीन टी या फिर गुनगुना पानी पिएं। हो सके तो चाय या कॉफी को कम मात्रा में ही लें।

तेल से मालिश करें

सुबह वॉक से आने के बाद हो  सके तो  कुछ देर  धूप  में बैठकर सरसों, बादाम, नारियल के  तेल से मालिश करें। सूरज की किरणों से  विटामिन डी मिलता है जो की हड्डियों  की ताकत के लिए बहुत  जरुरी होता है। मालिश से स्वास्थ्य सुधरता  है मालिश करने से त्वचा में चिकनापन आता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं इसलिए प्रतिदिन मालिश जरुर करें।

सर्दियों में बीमारी से बचाएंगे ये हैल्दी फूड

सर्दियों में ये विटामिन रखेंगे आपको हेल्दी

…तो सर्दियों में भी आपका दिल रहेगा हैल्दी

 

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories