Monday, October 23rd, 2017 11:45:32
Flash

स्विट्जरलैंड की नालियों से निकला 20 करोड़ का सोना




स्विट्जरलैंड की नालियों से निकला 20 करोड़ का सोनाWorld

Sponsored




भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था इस बात को तो सभी जानते हैं लेकिन अभी एक देश ऐसा भी है जहां पर नालियों में सोना बह रहा है। ये देश स्विट्जरलैंड है। दुनिया के संपन्न देशों में एक स्विट्जरलैंड जहां दुनियाभर के लोग अपना कालाधन छुपाते हैं। इस देश की नालियां ही अपनी संपन्नता को बयां करती हैं।

यह भी पढ़ें- सिम में छिपा है सोना, ये रही निकलने की प्रोसेस

20 करोड़ का सोना निकला
इस देश के नालों में हर साल करोड़ों रुपए का सोना-चांदी बहा दिया जाता है। शोधकर्ताओं ने पिछले साल जलशोधन संयंत्रों से निकली गाद से तीन टन चांदी और 43 किलो सोना खोज निकाला। इसकी कीमत 31 लाख डॉलर (करीब 20 करोड़ रुपए) आंकी गई। हालांकि यह जानकारी सामने आने के बाद लोग अपने इलाके की नालियों में इन महंगी धातुओं की खोज में जुटते इससे पहले ही शोधकर्ताओं ने साफ कर दिया कि ये धातुएं सूक्ष्म कणों के रूप में मिली हैं। ये संभवतः घड़ियों, दवा और रासायनिक कंपनियों से निकले हो सकते हैं। ये कंपनियां उत्पादों के निर्माण और प्रक्रिया में इन धातुओं का उपयोग करती हैं।

यह भी पढ़ें- सोना-चांदी छोड़ो यहां होती है हीरों की झमाझम बारिश

ऐसे मिलता है नालियों में सोना
सरकार की ओर से कराए गए इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता बेस वेरिएन्स ने कहा, ’आप ऐसे सनकी पुरुषों और महिलाओं के बारे में अक्सर ही सुनते होंगे जो अपने गहने टॉयलेट में फेंक देते हैं लेकिन हमें दुर्भाग्य से कोई अंगूठी भी नहीं मिली।’ सबसे ज्यादा सोना पश्चिमी स्विस क्षेत्र जुरा से पाया गया। माना जा रहा है कि इसका संबंध घड़ी निर्माता कंपनियों से है। ये कंपनियां महंगी घड़ियों की सजावट में सोने का इस्तेमाल करती हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 7000 में घर ले जाएं बाइक, जीत सकते हैं सोना और चांदी

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories