Monday, October 23rd, 2017 06:26:02
Flash

ट्रंप ने जारी की ट्रैवल बैन की नई लिस्ट, ये 8 देश हुए बैन




ट्रंप ने जारी की ट्रैवल बैन की नई लिस्ट, ये 8 देश हुए बैनTravelWorld

Sponsored




आए दिन अपने बयानों की वजह से चर्चा में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ट्रैवल बैन की एक नई सूची जारी की है। ट्रैवल बैन की लिस्ट में उत्तर कोरिया और वेनेजुएला सहित 8 देशों के नाम शामिल है। इन देशों के नागरिकों पर ट्रैवल बैन लगाने के लिए खराब सुरक्षा जांच और अमेरिकी अधिकारियों के साथ सहयोग न करने का हवाला दिया गया है।

मुस्लिमों के प्रवेश पर भी रोक लगाने की कोशिश

ट्रंप ने कल ऐसे नए प्रतिबंध जारी किए है जो खत्म हो रहे पहले के आदेश का स्थान लेंगे। आलोचकों ने आरोप लगाया था कि जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद से ही ट्रंप देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने की कोशिश में है। इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था, जो इस वक्त कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है।

ट्रैवल बैन लिस्ट में ये है 8 देश

उत्तर कोरिया, वेनेजुएला, ईरान, चाड, लिबिया, सीरिया, यमन और सोमालिया का नाम है। सूडान भी इस लिस्ट में शामिल था लेकिन अब सूडान के नागरिकों पर से प्रतिबंध हटा दिए गए। ट्रंप ने उत्तरकोरिया और चाड के नागरिकों पर पूर्ण रोक है जबकि वेनेजुएला के सरकारी अधिकारियों और उनके परिवारों पर ही यात्रा रोक लगाई गई है।

इसलिए लगाया बैन

नए आदेशों में ट्रंप ने कहा कि देशों पर उनके नागरिकों की पहचान करने की प्रक्रिया में सुधार करने और अमेरिका के साथ जानकारी साझा करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते यह कार्रवाई जरूरी है। और साथ ही यह भी कहा कि सूची विदेश नीति, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद की रोकथाम के लक्ष्य के लिए बनाई गई है।

सुरक्षा पहली प्राथमिकता

ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा, ‘अमेरिका को सुरक्षित बनाना उनकी पहली प्राथमिकता है। हम उन लोगों को अपने देश में कतई प्रवेश नहीं करने देंगे जिनकी हम ठीक तरह से सुरक्षा जांच नहीं कर सकते है। इससे पहले सूडान मुस्लिम देशों में से एक था जिन पर पहले प्रतिबंध लगाया था। लेकिन नई सूची में सूडान का नाम हटा दिया गया है।

 

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories