Friday, October 20th, 2017 15:47:44
Flash

आखिर क्यों आते हैं न्यूजपेपर में 4 रंगीन डॉट?




आखिर क्यों आते हैं न्यूजपेपर में 4 रंगीन डॉट?Auto & Technology

Sponsored




कभी-कभी रोज़ाना दिखने वाली वस्तु भी नजरंदाज हो जाती हैं। कुछ इसी तरह चार डॉट जो हमारी रोज की दिनचर्या का हिस्सा बन चुके हैं फिर भी अंजानों की तरह उन चार डॉट्स और हमारे बीच अज्ञानता का पर्दा बना हुआ हैं। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं वें रंगीन चार डॉट्स के बारे में जिन्हें हम देखते रोज हैं लेकिन उनके बारे में जानने की कोशिश कभी नहीं की हैं। हम बात कर रहें हैं न्यूज़ पेपर में यूज़ होने वाले चार डॉट्स के बारे में जिन्हें हम हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ते वक़्त देखते हैं लेकिन उनके बारे में कुछ ज्ञान ना होने की वजह से नजरंदाज कर देते हैं।

आज हम आपको बताएँगे कि, इन रंगीन चार डॉट्स का मतलब होता क्या हैं? वैसे आपने आज तक इन चार डॉट्स को चार अलग-अलग रंगों में देखा होगा। यह चार डॉट्स का एक क्रम होता हैं जैसे- नीला रंग, गुलाबी रंग, पीला रंग, काला रंग। यह चार रंगीन डॉट्स को आपने अधिकतर एक गोल आकार में देखा होगा लेकिन आज आप जानेंगे कि यह चार डॉट्स गोल आकार के अलावा हार्ट शेप और साथ ही चौकोर शेप में भी प्रिंट किए जाते हैं। वैसे रंगीन चार डॉट्स को न्यूज़ पेपर की भाषा में एक अलग ही नाम से जाना जाता हैं। आइये जानते हैं कौन-से रंग का क्या मतलब होता हैं और उसे क्या कहा जाता हैं?

1) नीला रंग

नीले रंग के इस डॉट को न्यूज़ पेपर की भाषा में Cyan के नाम से जाना जाता हैं।

2) गुलाबी रंग

गुलाबी रंग के इस डॉट को न्यूज़ पेपर की भाषा में मैगनेट(Magnet) के नाम से दर्शाया जाता हैं।

3) पीला रंग

पीले रंग के इस डॉट को न्यूज़ पेपर की भाषा में कोई विशेष नाम तो नहीं दिया गया हैं लेकिन Y(Yellow) के नाम से जरूर दर्शाया जाता हैं।

4) काला रंग

काले कलर के इस डॉट को भी केवल B(Black) नाम से दर्शाया जाता हैं।

यदि आप इन चारों शब्द के पहले अक्षर को मिलाते हैं तो एक नए शब्द का निर्माण होगा जिसे CMYK कहा जाता हैं। वैसे न्यूज़ पेपर की भाषा में इन चारों डॉट्स का मतलब CMYK ही होता हैं और यह एक सीधी लाईन में बने होते हैं।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories