Wednesday, August 9th, 2017
Flash

हाथ-पैरों के सुन्न होने को नहीं करें नजरअंदाज




Health & Food

Acute pain in a women wrist

हेल्थ से जुड़े हर इशारे को समझना बहुत जरुरी होता है, ध्यान नहीं देने पर कभी-कभी वो छोटी समस्या किसी बड़ी बीमारी का रुप लेकर हमारे सामने आ जाती है। ऐसी ही एक समस्या इन दिनों लोगों में ज्यादा नजर आ रही है वो है अचानक हाथ पैर का सुन्न हो जाना, जिसमें हमें कभी-कभी किसी वस्तु को छूने पर अहसास ही नहीं होता है कि हमारे हाथ-पैर काम कर रहे हैं। सुन्न होने वाली जगह पर ऐंठन और दर्द महसूस होने लगता है। इस समस्या से इन दिनों ज्यादातर लोग जूझ रहें हैं।

इन वजहों से आ रही ये समस्याएं
शरीर के अंगों की अचानक सुन्न हो जाने की कई वजह है, जिनमें लगातार हाथ-पैरों पर दबाव पड़ना, किसी ठंडी चीज को ज्यादा देर तक छूना, चोट लगना, ज्यादा शराब पीना, थकान, स्मोकिंग, डायबिटीज, विटामिन या मैग्नीशियम की कमी जैसे कई वजह हैं।

डॉक्टर से ले सलाह
थोड़ी देर के लिए शरीर के किसी अंग का सुन्न होना सधारण बात है, पर यह समस्या यदि आपको बढ़ती नजर आ रही हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। समय पर जानकारी मिलने से डॉक्टरी सलाह से इसका इलाज संभव हो जाता है नहीं तो बीमारी बड़ा रुप ले लेती है।

Foot massage

इस घरेलू उपाय से मिलेगी राहत
– मैग्नीशियम वाले आहार इस समस्या में बहुत फायदेमंद है, ड्राई फूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, ओटमील, मख्खन, पीनट बटर, ठंडे जल की    मछलियां, सोयाबीन, डार्क चॉकलेट, लो फैट दही, बीज इस समस्या में फायदेमंद हैं।
– ठंड के दिनों में एक गिलास दूध में 1 चम्मद हल्दी मिलाकर पकाएं, इस हल्दी वाले दूध को पीने से आपको शरीर के सुन्नपन से आराम            मिलेगा।
– मालिश और एक्सरसाइज से इस समस्या में जल्दी आराम मिलता है। रोजाना शरीर की मालिश से शरीर के काम नहीं कर रहे अंग एक्टिव     हो जाते हैं, और सुन्न होने की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।
– गर्म पानी से सिकाई करने पर भी इस समस्या में आराम मिलता है। सुन्न हो रही जगह से गर्म पानी की बोतल से सिंकाई करे, जिससे उन     हिस्सों पर ब्लड सप्लाई बढ़ जाती है, और मसल्स और नर्वस रिलैक्स फील करते हैं।
– दालचीनी में ऐसे रसायन और न्यूट्रीएंड्स पाए जाते हैं, जो हाथों-पैरों में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना 2 से 4 ग्राम दालचीनी   का सेवन करने से रक्त संचार तेज होता है। दालचीनी बहुत फायदेमंद है, इस समस्या में।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

क्या वोट के लिए युवाओ को मुफ्त की रेवड़िया बांटना उनके आत्मसम्मान को चोट पहुचाना है उचित्त है

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories