Monday, September 25th, 2017 00:00:08
Flash

इस महिला के आइडिया ने 2 करोड़ छोटे कारोबारियों को दिया डिजीटल प्लेटफार्म, आपको दिया एक नया “फैशन सेंस”




इस महिला के आइडिया ने 2 करोड़ छोटे कारोबारियों को दिया डिजीटल प्लेटफार्म, आपको दिया एक नया “फैशन सेंस”Business

Sponsored




डिजिटलाइजेशन के जमाने में हर काम ऑनलाइन हो जाता है। यहां तक की अगर शॉपिंग भी करनी हो, तो दस कदम भी मार्केट तक जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही आप फैशन साइट की मदद से शॉपिंग कर सकते हैं। यूं तो आजकल अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी कई ऐसी शॉपिंग साइट्स हैं, जिनसे लोग शॉपिंग करते हैं, लेकिन एक और ऐसी साइट है, जिसने महिलाओं को एक नया फैशन सेंस दिया है। इस साइट का नाम है “लाइमरोड”। नाम तो आपने सुना ही होगा। तीन साल पहले शुरू हुई इस साइट ने फैशन की दुनिया में महिलाओं को एक अनोखा प्लेटफॉर्म दिया है।

खास बात ये है कि इस कंपनी की फाउंडर भी एक महिला ही है। नाम है सुची। सुची मुखर्जी का मकसद लाइफस्टाइल के प्रोडक्ट्स को लेडीज के लिए एक बेहतर तरीके से पेश करना था। दो बच्चों की मां होते हुए सुची ने अपना ये सपना सच किया और आज 400 मिलियन से ज्यादा लोगों की पहुंच इस साइट तक है। जबकि 70 फीसदी ऑर्डर मोबाइल ऐप के जरिए आता है। जिसमें से 50 फीसदी महिलाएं हैं। इस महिला के आइडिया ने 2 करोड़ छोटे कारोबारियों को  डिजीटल प्लेटफार्म दिया ।

कहने को तो सुची पहले एक आम महिला ही थीं। लेकिन जब उनके दूसरे बच्चे का जन्म हुआ, तब उन्हें एक आइडिया आया। एक बार वो एक मैगजीन पढ़ रही थी। उसमें एक ज्वैलरी की तस्वीर थी। वो उसका छूना और खरीदना चाहती थी। इसके बाद इनको एक आइडिया आया। जब इन्होंने सर्च किया तो पता चला कि कोई ऐसी कंज्यूमर तकनीक नहीं है, जो प्रोडेक्ट को तलाशना आसान बना दे। इसके अलावा कोई ऐसी जगह नहीं थी, जहां उन उत्पादों का संग्रह देख सके, जिन्हें भारत से बाहर बनाया जा रहा हो और यहां भेजा जा रहा हो। इसके बाद सुची ने लाइम रोड शुरू करने का प्लान बनाया।

सुची ने साल 2012 में मनीष सक्सेना, अंकुश मेहरा और प्रशांत मलिक के साथ मिलकर लाइमरोड की शुरुआत की थी। इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए कहीं पर भी बैठ कर एक क्लिक के साथ अपने पसंदीदा उत्पादों की खरीददारी की जा सकती है। लाइम रोड पर कपड़े, एक्सेसरीज, होम फर्निशिंग प्रोडक्ट्स खरीद सकते हैं। इसके जरिए महिलाएं खरीदारी भी कर सकती हैं और दोस्तों को शेयर भी कर सकती हैं। दुनियाभर में लाइफ स्टाइल का कारोबार 1300 करोड़ का है। इसमें 20 फीसदी हिस्सेदारी भारत की है। सुची ने दो करोड़ छोटे कारोबारियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है।

तीन लेवल पर काम करता है लाइमरोड-

लाइम रोड दूसरों से काफी अलग है। क्योंकि ये तीन लेवल पर काम करता है। सबसे पहले छोटे कारोबारियों को उनका सामान बेचने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म मुहैया कराना। अगर आपको कई ड्रेस महंगी लगती है तो थोड़े कम रेट पर दूसरा ऑप्शन मिलता है।

सुची मुखर्जी लेहमन ब्रदर्स कंपनी में भी बतौर सीनियर एसोसिएट काम कर चुकी है। इस कंपनी में उन्होंने 5 साल तक काम किया। इसके बाद उन्होंने टेलीकॉम मीडिया टेक्नोलॉजी और फाइनेंस इंस्टीट्यूशन पर फोकस किया। सुची ने वर्जिन मीडिया कंपनी में डायरेक्टर फॉर चेंज एंड बिजनस डेवलपमेंट के पद पर काम किया। इसके बाद वो ऑलाइन वीडियो कॉल्स एप्लीकेशन स्काइप और ई-कॉमर्स कंपनी ईबे में नौकरी की। सुची ने इस कंपनी को दो साल में विज्ञापन पोर्टल गमट्री को ब्रिटेन की सबसे सफल पोर्टल बना दिया। लाइम रोड तीन साल पहले शुरू हुआ था। हर महीने इस साइट पर 15 मिलियन विजिट्स आते हैं। इसका एंगेजमेंट्स नंबर इंडिया में सबसे ज्यादा है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories