Sunday, August 20th, 2017
Flash

गज़ब ! 26 साल पुराने स्पर्म से बनाया वर्ल्ड रिकार्ड




Health & Food

sperm

मेडिकल के क्षेत्र में विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है। विज्ञान ने इस युग में उन लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाई है जिन्हें संतान सुख की प्राप्ति नहीं होती थी। लेकिन अब नई तकनीक के जरिए ये संभव हो सका है। हाल ही में स्पर्म के जरिए एक नया रिकार्ड बनाया गया है जो वाकई चौंकाने वाला है।

हाल ही में 26 साल पुराने स्पर्म की मदद से एक दंपती को संतान सुख की प्राप्ति हुई है। यह एक वर्ल्ड रेकॉर्ड है। इससे पहले 23 साल तक फ्रोजन किए गए स्पर्म के जरिए बच्चों को जन्म दिया जा चुका है। ताजा मामले में बच्चों के जन्म के कई साल बाद हुआ यह खुलासा चिकित्सा क्षेत्र में एक नई उम्मीद जगा रहा है।

21 साल की उम्र में किया था स्पर्म स्टोर
एक स्कॉटिश म्यूजिशन ने 21 साल की उम्र में अपने स्पर्म स्टोर कराए थे और इन्हीं फ्रोजन स्पर्म्स के जरिए वह 47 साल की उम्र में पिता बन सके। म्यूजिशन कैंसर पेशंट हैं। कीमोथेरपी से पहले डॉक्टर्स ने इन्हें बताया था कि इस थेरपी के बाद उनकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। हो सकता है कि इसके प्रभाव के चलते वह कभी पिता न बन सकें। तब डॉक्टर्स की सलाह पर म्यूजिशन ने अपने स्पर्म्स स्टोर कराए थे। इन कोल्ड स्टोरेज स्पर्म्स के कारण ही म्यूजिशन की 37 वर्षीय पत्नी वर्ष 2010 में प्रेगनेंट हो सकीं।

हैल्थी बच्चों को दे सकते हैं जन्म
नाम न छापने की शर्त पर म्यूजिशन ने हमारे सहयोगी अखवार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि उनके केस से यह साफ होता है कि इतने लंबे समय तक स्टोर किए गए स्पर्म्स से भी हेल्थी बच्चों को जन्म दिया जा सकता है। म्यूजिशन के जुड़वा बच्चों में एक बेटी और एक बेटा है। फ्रोजन स्पर्म्स से पैदा हुए ये दोनों ही स्वस्थ हैं।

दुनियाभर में हो रही चर्चा
म्यूजिशन की उम्र इस वक्त 54 साल है। इस रेकार्ड के बारे में वह कहते हैं कि वह जानते थे कि उन्होंने वर्ल्डरेकॉर्ड बनाया है, लेकिन वह पब्लिक के सामने नहीं आना चाहते थे। गौरतलब है कि इस केस से पहले एलेक्स पॉवेल नाम के व्यक्ति के नाम यह रेकॉर्ड था, जिनके स्पर्म्स 23 साल तक फ्रोजन किए गए थे। यह खबर दुनियाभर में चर्चा का विषय रही थी।

गिनीज़ बुक में दर्ज हुआ अनाम
स्कॉटिश म्यूजिशन को हाल ही इस बात की जानकारी हुई कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड की लिस्ट में अनाम व्यक्ति के तौर पर भी उनका रेकॉर्ड शामिल किया जा सकता है, जिसके बाद वह न्यूजपेपर से लंबे समय तक फ्रोजन किए गए स्पर्म्स के बारे में बात करने के लिए तैयार हो गए। वह कहते हैं, ’कीमोथेरपी की प्रक्रिया से गुजरने के लिए खुद को तैयार कर रहे लोगों के लिए यह एक उम्मीद भरी खबर हो सकती है।’

म्यूजिशन का ट्रीटमेंट करने वाले जीसीआरएम मेडिकल क्लिनिक के डायरेक्टर मार्को के अनुसार, मानव के स्पर्म्स को अनिश्चित काल तक के लिए स्टोर किया जा सकता है। वहीं, ह्यूमन फर्टिलाइजेशन ऐंड एम्ब्रॉलजी अथॉरिटी का दावा है कि स्पर्म्स को 40 साल से अधिक समय तक स्टोर किया जा सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सभी स्पर्म्स सर्वाइव कर पाएं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories