Saturday, September 16th, 2017 00:40:22
Flash

50 साल बाद बना अद्भुत संयोग, सावन में पड़ेंगे पांच सोमवार




Spiritual

sawan-shivratri-2013-hd-wallpapers-pictures-images-photos new

इस साल का सावन बहुत शुभ माना जा रहा है। क्योंकि इस बार इतने सालों बाद एक ऐसा संयोग बन रहा है कि सावन सोमवार से ही शुरू होकर सोमवार को ही खत्म हो रहा है। इसलिए सावन के पहले ही दिन शिव मंदिरों में भक्तों की अच्छी खासी भीड़ नजर आने की उम्मीद है। वहीं 7 अगस्त को रक्षाबंधन है, उस दिन भी सावन का आखिरी सोमवार पड़ेगा। इस दिन चंद्रग्रहण का साया होने के साथ ही भद्रा होने से रक्षाबंधन के मूहर्त का टोटा रहेगा। इस संबंध में ज्योतिषि का कहना है कि ऐसा संयोग सालों में एक बार ही बनता है। ऐसा संयोग बनने पर भगवान शिव के भक्तों को अराधाना करने पर विशेष फल की प्राप्ति होगी।

 राखी पर रहेगा चंद्रग्रहण का साया

अमूमन सावन माह में 4 सोमवार पड़ते हैं लेकिन इस बार पांच सोमवार का पड़ना भी शुभ संकेत माना जा रहा है। इस बार सावन माह 29 दिनों का होगा। पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का साया रहेगा। मकर राशि में खंडग्रास चंद्रग्रहण दिखाई देगा। चंद्रग्रहण का स्पर्श काल रात 10.53 बजे और मोक्ष रात्रि 12.48 बजे होगा। चंद्रग्रहण का सूतक तीन प्रहर पूर्व दोपहर 1 बजकर 53 मिनट से लगेगा। इस दिन सुबह 10.30 बजे तक भद्रा काल भी है इसलिए भद्रा काल समाप्त होने और सूतक लगने के पूर्व ही बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांध सकेंगी। रक्षा सूत्र बांधने के लिए सुबह 10.39 के बाद और 1.53 तक का ही मुहूर्त शुभ है। वहीं 23 जुलाई को हरियाली अमावस्या किसान कृषि यंत्रों की साफ-सफाई कर पूजा-अर्चना करेंगे। इसके साथ ही तीज त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी।

Shiv-ShankarHow-to-Worship-Lord-ShivaWorship-Lord-ShivaWorshipsawan-mahinasawanShravan-Maaskanwar-Kanwar-YatraBol-Bumsawan-shivratrishivratri3

 मंदिरों में विशेष तैयारी
उम्मीद की जा रही है कि पूरे देश के शिवालयों में इस बार अधिक श्रद्धालुओं तांता लगेगा. उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित विश्वनाथ मंदिर उज्जैन के महाकाल मंदिर, झारखण्ड के देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम, रांची के पहाड़ी मंदिर, बिहार के हरिहरनाथ मंदिर (सोनपुर), बाबा गरीबनाथ मंदिर (मुजफ्फरपुर), सोमेश्वर मंदिर (मोतिहारी), गुप्तधाम मंदिर (रोहतास), गुजरात के सोमनाथ मंदिर, उत्तरखंड के केदारनाथ मंदिर समेत पूरे देश में सावन की विशेष तैयारियां की जा रही हैं। भक्तगण शिवालयों में भगवान शंकर के शिवलिंग और मूर्तियों पर भांग, बेलपत्र, धतूरा चढ़ा रहे हैं, और जल और दूध से अभिषेक करेंगे। मंदिरों में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए प्रायः सभी शहरों के स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

इन तिथियों में यह त्योहार

तिथि त्योहार

23 जुलाई हरियाली अमावस्या

26 जुलाई हरियाली तीज, झूला उत्सव

28 जुलाई नागपंचमी

7 अगस्त रक्षाबंधन

10 अगस्त कजली तीज

13 अगस्त हलषष्ठी

14 व 15 अगस्त कृष्ण जन्माष्टमी

21 अगस्त सोमवती अमावस्या

24 अगस्त हरतालिका तीज

25 अगस्त गणेश चतुर्थी

28 अगस्त नुआखाई

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories